सोमालिया में मारा गया IS का खूंखार आंतकी बिलाल अल-सुदानी, अमेरिकी सुरक्षा बलों ने किया ऑप्रेशन

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): अमेरिकी अधिकारियों ने आज (27 जनवरी 2023) ऐलान कर बताया कि अमेरिका ने उत्तरी सोमालिया में इस्लामिक स्टेट (ISIS) के शीर्ष कमांडर को मार गिराया है। ऑपरेशन में सोमालिया (Somalia) में आईएसआईएस के कमांडर बिलाल अल-सुदानी (Bilal Al-Sudani) समेत उसके लगभग दस साथियों की मौत हो गयी। मारे गये आंतकियों की शिनाख्त अमेरिकी सुरक्षा बलों ने की। इस हफ्ते की शुरुआत में राष्ट्रपति जो बिडेन से सहमति मिलने के बाद अधिकारियों ने घोषणा की कि ऑपरेशन अभी-अभी खत्म हुआ है।

अधिकारी ने कहा कि अल-सुदानी का एनकाउंटर अमेरिकी सुरक्षा बलों को मजबूरी में करना पड़ा क्योंकि आंतकी और उसके साथी उन पर लगातार हथियारबंद ज़वाबी कार्रवाई (Armed Retaliation) कर रहे थे, अगर वो ऐसा नहीं करते तो अमेरिकी सुरक्षा बल उसे गिरफ्तार करने के लिये लगभग तैयार ही थे। इस ऑपरेशन के दौरान कोई भी अमेरिकी सैनिक या नागरिक नहीं मारा गया है। मामले पर संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) ने सोमालिया की सरकार समेत दो आतंकवाद विरोधी सहयोगियों को सतर्क कर दिया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के लिये सोमालिया में आईएसआईएस के खिलाफ सैन्य ऑप्रेशन शुरू करना असामान्य बात नहीं है, क्योंकि पिछले ऑप्रेशन में सोमालिया के प्रमुख आतंकवादी संगठन अल-शबाब (Terrorist Organization Al-Shabaab) की ओर वाशिंगटन (Washington) का खासा ध्यान था। अमेरिकी सैनिकों ने साल 2016 के आखिर से ठीक पहले सीरिया में एक हवाई हमला किया जिसमें आईएसआईएस के दो हाई वैल्यू टारगेट को मार गिराया।

अमेरिकी सैनिक पिछले कुछ समय से अल शबाब के विद्रोहियों से निपटने में सोमाली सरकार की मदद कर रहे हैं, इसी क्रम में अमेरिकी सुरक्षा बल उन ज्यादातर हमल हमलें कर रहे है। सोमालिया के उत्तर में जिबूती (Djibouti) में बने अमेरिकी स्टेशन पर इनमें से कुछ ऑपरेशनों के लिये प्लेटफॉर्म के तौर पर काम कर रहे है।

साल 2017 और 2020 के बीच सोमालिया में अमेरिकी हवाई हमलों की तादाद सालाना तौर पर बढ़कर दर्जन भर से ज्यादा हो गयी और इसके साथ हर साल दो से चार ग्राउंड ऑपरेशन भी हुए। राष्ट्रीय सुरक्षा थिंक टैंक न्यू अमेरिका ने पाया कि साल 2021 में जब से बाइडेन (Biden) ने पदभार संभाला है, 2022 में हवाई हमलों की संख्या घटकर 16 रह गयी, जबकि जमीनी हमले की कोई जानकारी मौजूद नहीं है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More