IPL 2020: CSK CEO का बड़ा ऐलान, अगले साल भी टीम की कमान संभालेगें धोनी

स्पोटर्स डेस्क (शौर्य यादव): चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने हाल ही में ऐलान किया है कि अगले साल होने वाले आईपीएल में भी महेन्द्र  सिंह धौनी ही टीम की कमान संभालेगें। ये ऐलान सीएसके की भारतीय कप्तान के प्रति श्रद्धा या उनकी काबिलियत पर भरोसा माना जा सकता है। चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल 2020 काफी नाउम्मीदी भरा रहा। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि CSK प्लेऑफ़ में भी जगह बनाने में नाकाम रही।

टीम के सबसे खराब परफॉर्मेंस के बाद भी सीएसके के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कासी विश्वनाथन (CSK CEO Kasi Viswanathan) ने कहा कि धोनी आईपीएल 2021 में टीम की कमान फिर से संभालेगें। उन्होनें ने कहा कि -धोनी ने सीएसके के लिए आईपीएल के तीन सीज़न जीते। ऐसा पहली बार हुआ है कि जब हमारी टीम प्लेऑफ भी क्वालिफाई नहीं कर पायी। जबकि दूसरी किसी टीम साथ ऐसा नहीं हुआ। इस सीज़न में टीम द्वारा अच्छी परफॉर्मेंस ना दे पाने का मतलब ये नहीं कि, हमें सब कुछ बदलना होगा।

सिर्फ सीएसके ही नहीं बल्कि धोनी खुद भी मैदान पर कुछ खास कर पाने में नाकाम रहे। इस सीजन के 12 मैचों में उन्होंने 118.45 की स्ट्राइक रेट से 199 रन बनाए हैं। हालांकि आईपीएल 2021 का सीजन फिलहाल 6 महीने दूर है। फिलहाल धौनी 39 साल के है। गाहे-बगाहे उनकी मौजूदा परफॉर्मेंस और आने वाले वक़्त को देखते हुए लोग उन पर व्यक्तिगत रूप उंगलियां उठा रहे है। सीएसके सीईओ के मुताबिक टीम को एक साथ कई बुरे हालातों का सामना करना पड़ा। जिसे उन्हें बखूबी संभाला। एक के बाद एक मैच हारने के बाद मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग (Head coach Stephen Fleming) ने आईपीएल टेबल को देखते हुए कहा था कि टीम वाज़िब तौर पर खिताबी मुकाबले से बाहर हो सकती है।

उन्होनें पिछले तीन सीज़न का हवाला देते हुए कहा कि- टीम ने पहले साल जीत दर्ज की। बीते साल आखिरी गेंद पर हमारे हिस्से में हार आयी। उसी वक्त हमें अन्दाज़ा मिल गया था कि टीम उम्रदराज हो चुकी है। तीसरे साल होने वाला मुकाबला काफी मुश्किल भरा रहेगा। दुबई में हुए मुकाबले में हमें चुनौतियों से भरे पुलिन्दे का सामना करना पड़ा। बड़े आयाम में देखा जाये तो आईपीएल 2020 अब सीएसके, उनके मैनेजमेंट और फैंस के लिए अतीत का बात हो चुका है। ऐसा अहम सवाल ये भी उभरता है कि धोनी और उनके पुराने हो चुके सिपहसालारों सीएसके कितना यकीन कर पाती है। पुख़्ता तौर पर अगले आईपीएल के लिए टीम मैनेजमेंट कुछ कड़े फैसले ले सकता है।

CSK को आईपीएल के अगले सीजन के लिए टीम को दुबारा बनाने की समस्यायों का सामना करना पड़ेगा। फिलहाल BCCI को इसके लिए ऐलान करना होगा कि IPL 2021 के लिए खिलाड़ियों की नई नीलामी बुलाई जायेगी या फिर टीम के पुराने खिलाड़ियों को ही बरकरार रखा जायेगा। अगर BCCI टीम को दुबारा बनाने की घोषणा करता है तो CSK को वक़्त रहते फैसले लेने होगें। ये कयास लगाना बेहद मुश्किल है कि अगर दुबारा सीएसके के खिलाड़िय़ों के लिए बोली लगती है तो कौन से खिलाड़ी टीम से बाहर होंगे। कॉन्सेसटेंसी के नाम पर CSK प्रमोटर्स या मैनेजमेंट पुरानी ही टीम को बरकरार रखने के फैसले के साथ खड़े दिखाई दे रहे है। इसका ये कतई मतलब नहीं कि टीम में सीनियर खिलाड़ियों के लिए कोई स्कोप नहीं बचा।

CSK से जुड़ी अहम बातें

  • हरजन और रैना सीएसके के साथ 3 साल के कॉन्ट्रैक्ट से बंधे हुए है।
  • शेन वॉटसन – ये अन्दाज़ा लगाना मुश्किल है कि, सीएसके की नई टीम में वाटसन के जगह बनी रहेगी? फिलहाल वो गेंदबाजी नहीं कर रहे है। काफी वक्त से उनकी बल्लेबाज़ी में वो आग देखने को नहीं मिली। जिसकी उम्मीद की जा रही थी।
  • केदार जाधव – 8 मैचों 60 ऑड रन, कोई भी समझदार मैनेजमेंट 36 साल की उम्र वाले इस खिलाड़ी पर अगले सीज़न का दांव लगाने से बचेगा।
  • पीयूष चावला – सीएसके में इस खिलाड़ी की वापसी करीब-करीब पक्की है। 32 साल के चावला मैदान पर ज़िम्मेदारी निभाते दिखे और उन्होंने जो मुकाबले खेले उसके दौरान बिना किसी ज़िंग के गेंदबाजी की।
  • इमरान ताहिर – जल्द ही 42 साल के होने वाले है। अभी भी आईपीएल खेल रहे है। किसी भी सूरत में वह अगले सीजन के लिए बरकरार नहीं रह पायेगें।
  • अंबाती रायडू – मौका मिलने के साथ इन्होनें मैदान पर अपना भरपूर ज़लवा दिखाया। लेकिन जीतने के लिए जिस करिश्में की दरकार थी। उसका प्रदर्शन करने से चूक गये। एक मात्र निश्चित तौर पर सीएसके के लिए अंबाती रायडू ही अगले सीज़न (IPL-2021) में मैदान पर अपनी धाक जामते दिख सकते है।
Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More