गर्मियों की छुट्टियों के मद्देनज़र Indian Railway ने चलायी ये स्पेशल ट्रेनें, पढ़े रूट, तारीख और बुकिंग से जुड़ी पूरी जानकारी

न्यूज डेस्क (गंधर्विका वत्स): भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने गंगा पुष्करालु उत्सव के दौरान गर्मियों में स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी की है। गर्मियों की छुट्टियों के दौरान घर जाने का ये अच्छा मौका है जब यात्रियों को आसानी से कंफर्म टिकट मिल सकता है। इन गर्मियों के दौरान गंगा पुष्करालु, विशाखापत्तनम और वाराणसी (Visakhapatnam and Varanasi) के बीच स्पेशल ट्रेनें चलाने को लेकर ये ऐलान किया। एमपी जीवीएल नरसिम्हा राव और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (MP GVL Narasimha Rao and Railway Minister Ashwini Vaishnav) के प्रयासों से तेलुगु और उत्तर प्रदेश राज्यों को जोड़ने का ये फैसला लिया गया।

19 अप्रैल से 26 अप्रैल के बीच गंगा पुष्करालु के लिये स्पेशल ट्रेनें विशाखापत्तनम से वाराणसी के बीच चलेंगी। वापसी में ये ट्रेनें 20 अप्रैल और 27 अप्रैल को चलेंगी। मई में अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें होंगी जो कि विशाखापत्तनम से वाराणसी और वापसी के लिये पांच दिन और चार दिन चलेंगी। ग्रीष्म यात्रा की ज्यादा मांग को देखते हुए जून में विशाखापत्तनम से वाराणसी और वापसी के लिए 11 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलायी जायेगी।

अगर आप गर्मियों के दौरान वाराणसी की यात्रा करना चाहते हैं तो आप इन 11 जोड़ी अनूठी ट्रेनों में से किसी पर भी सीट रिजर्व कर सकते हैं। ऐसा आप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। आप इन ट्रेनों में पहले से ही अपना रिजर्वेशन करवाकर गारंटीशुदा सीटें हासिल कर सकते हैं।

एमपी जीवीएल नरसिम्हा राव की पहल और भागीदारी के तुरंत बाद रेलवे बोर्ड ने इसे अपनी सहमति दे दी। जीवीएल नरसिम्हा राव के मुताबिक गंगा पुष्करालु और गर्मी की छुट्टियों के दौरान तीर्थयात्रियों के जाने के लिये समय पर विशाखापत्तनम से वाराणसी के लिये स्पेशल ट्रेनें चलायी जाने की मदद के लिये सिफारिश की गयी थी। इससे लोगों की भीड़ कम करने में खासा मदद मिलेगी। साथ ही दोनों राज्यों के बीच व्यापार भी बढ़ेगा।

रेल मंत्रालय ने हाल ही में जानकारी दी है कि गर्मी से कुछ राहत देने के लिये यात्रियों के लिये स्पेशल ट्रेनें चलाई जायेगी। इन गर्मियों में रेलवे देश भर में बढ़ी हुई मांग को मैनेज करने के लिये 217 विशेष ट्रेनों का संचालन करेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More