Indian Railway ने सात राज्यों में तैनात किये 298 आइसोलेशन कोच

न्यूज डेस्क (दिगान्त बरूआ): भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने देशभर में सात राज्यों के 17 स्टेशनों पर कोरोना मरीजों के लिये 298 आइसोलेशन कोच की तैनाती की है। रेल मंत्रालय द्वारा आधिकारिक बयानों के मुताबिक इन कोचों में 4,700 से ज़्यादा बेड की क्षमता है। इन्हें कोविड की देखभाल के लिये राज्य प्रशासन को सौंपा गया है। इन्हें रेलवे स्टेशनों पर बैरिकेड और मेक-शिफ्ट टेंट के साथ संचालित किया जा रहा है। इसके साथ ही इन आइसोलेशन कोचों के साथ मेडिकल कर्मियों की तैनाती की गयी है।

रेलवे ने आपात हालातों के मद्देनज़र हर कोच में दो ऑक्सीजन सिलेंडर और आग बुझाने का भी यंत्र लगाया है। इसके साथ ही इनके संचालन के लिये डायरेक्शन गाइडेंस (Direction guidance) और मरीजों के लिये रैंप सुविधा भी मुहैया करवायी गयी है ताकि लोगों को आसानी से लाया और ले जाया जा सकें। इसी क्रम में रेलवे ने महाराष्ट्र में 60 कोच, मध्य प्रदेश में 42 कोच, दिल्ली में 75 कोच, उत्तर प्रदेश में 50 कोच और असम में कई कोचों की तैनाती की है।

रेलवे ने अपने बयान में कहा कि, रेलवे राज्यों की जरूरत के मुताबिक निगरानी और कोरोना प्रोटोकॉल करने में पूरी तरह सक्षम है। साथ ही हालातों के देखते हुए रेलवे इन आइसोलेशन कोचों (Isolation coaches) को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जा सकता है। गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 4,03,738 नये मामले सामने आये। ये लगातार चौथा दिन है, जब देशभर से लगातार 4 लाख से ज़्यादा मामले सामने आये है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना महामारी शुरू होने से लेकर अब तक देश भर में कुल 2,22,96,414 लोग संक्रमण के चपेट में आ चुके है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More