KAZIND-21: भारत और कजाकिस्तान कर रहे है काजिंद-21 के तहत ज्वॉइंट मिलिट्री ट्रेनिंग

न्यूज डेस्क (दिगान्त बरूआ): भारत और कजाकिस्तान बीच सैन्य कूटनीति को मजबूत करने वाले सलाना द्विपक्षीय संयुक्त सैन्याभ्यास काजिंद-21 (KAZIND-21) के 5वें संस्करण का अभ्यास जारी है। इस मौके पर भारतीय सेना ने ट्वीट कर लिखा कि, “भारत और कजाकिस्तान के सैनिकों ने प्रशिक्षण नोड आइशा बीबी कजाकिस्तान में संयुक्त सैन्य अभ्यास काजिंद-21 के दौरान एक आतंकवादी ठिकाने पर छापेमारी की कार्रवाई का प्रदर्शन किया।”

सैन्य कूटनीति (Military Diplomacy) के हिस्से के तौर पर कजाकिस्तान के साथ बढ़ते रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिये 30 अगस्त से 11 सितंबर तक कजाकिस्तान में 5 वां “काजिंद -21” आयोजित किया गया है। अभ्यास दोनों सेनाओं के बीच ज्वॉइंट ट्रेनिंग है, जो भारत और कजाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देगा।

भारतीय सेना की टुकड़ी का प्रतिनिधित्व बिहार रेजिमेंट (Bihar Regiment) की एक बटालियन द्वारा किया गया था। जिसमें एक कंटीजेंट कमांडर (Contingent Commander) की अगुवाई में कुल 90 ज़वान शामिल थे। कजाकिस्तान सेना का प्रतिनिधित्व सैन्य कंपनी समूह द्वारा किया गया था।

ये मिलिट्री ज्वॉइंट ट्रेनिंग भारत और कजाकिस्तान के सशस्त्र बलों को संयुक्त राष्ट्र के निर्देशों के तहत पहाड़ी, ग्रामीण इलाकों में काउंटर इंसर्जेंसी/काउंटर-टेररिज्म ऑपरेशंस (Counter Terrorism Operations) के लिये प्रशिक्षित करने का अवसर प्रदान करेगा। इस संयुक्त अभ्यास के दायरे में पेशेवर आदान-प्रदान, सब यूनिट लेवल पर आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन की योजना तैयार करने और उसे लागू करना खासतौर से शामिल था।

अभ्यास 48 घंटे के लंबे वेरिफिकेशन के बाद खत्म होगा। जिसमें अर्ध-ग्रामीण ठिकाने में आतंकवादियों को बेअसर करने की ट्रेनिंग शामिल होगी। इसके साथ ही भारत और कजाकिस्तान के सशस्त्र बलों के बीच सर्वोत्तम सैन्य तौर तरीकों को भी इसके तहत साझा किया जायेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More