IND vs SA: दूसरे ODI में भी हारने के बाद कप्तान केएल राहुल ने जताई चिंता; जसप्रीत बुमराह के किया शानदार प्रदर्शन

स्पोर्ट्स डेस्क (Paarl): Ind vs SA के दूसरे ODI मैच में सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान (Janneman Malan) की 91 रन की बेहतरीन पारी और पहले विकेट के लिए क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) (78) के साथ 132 रन की जबरदस्त साझेदारी के दम पर साउथ अफ्रीका (South Africa) ने 3 मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे मैच में भारत को 7 विकेट से हराकर 2-0 की अजेय बढ़त हासिल करते हुए सीरीज अपने नाम कर ली। इसी के साथ भारतीय टीमव्(team India) ने टेस्‍ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज भी गंवा दी।

गौरतलब है कि मलान ने 108 गेंद की पारी में 8 चौके और 1 छक्का जड़ा, उन्होंने डिकॉक के साथ शतकीय साझेदारी करने के बाद कप्तान तेंबा बावुमा (Temba Bavuma) (35) के साथ दूसरे विकेट के लिए 80 रन अपनी टीम के खाते में जोड़े।

भारत ने 85 रन बनाने वाले ऋषभ पंत की पारी के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 287 रन बनाये लेकिन साउथ अफ्रीका ने 11 गेंद पहले ही मात्र 3 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल करते हुए सीरीज अपने नाम कर ली।

लक्ष्य का पीछा करते हुए क्विंटन डिकॉक ने 78 रनों की शानदार पारी खेली और एक बार फिर साउथ अफ्रीका को आक्रामक शुरुआत दिलायी। उन्होंने पहले ओवर में जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) के खिलाफ चौका और फिर दूसरे ओवर में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) के खिलाफ दो चौके और एक छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिये। बता दें कि भुवनेश्वर कुमार ने अपने पहले ही ओवर में 16 रन लुटा दिये।

हालाँकि आर अश्विन (R. Ashwin) ने पारी का छठा ओवर मेडन डाला और फिर अपने दूसरे ओवर में डिकॉक को फंसाने में सफल हुए, लेकिन विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने स्टंपिंग का आसान मौका छोड़ दिया जिसके खामियाजे के तौर पर डिकॉक ने अगली ही गेंद पर छक्का लगाकर भारतीय टीम के जले पर नमक छिड़का और 12वें ओवर में पहली गेंद पर एक रन लेकर मात्र 36 गेंद में अपना अर्धशतक जड़ दिया ।

इस बीच संभल कर बल्लेबाजी कर रहे मलान ने 22वें ओवर में शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की गेंद पर एक रन लेकर 66 गेंद में अपने करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया । डिकॉक के आउट होने के बाद मलान और बावुमा रन गति को बढ़ाया  लेकिन मलान को बुमराह ने पवेलियन भेज दिया । गौरतलब है कि मलान बुमराह की धीमी गेंद को पढ़ने में नाकाम रहे और गेंद उनके ग्लव्स को छूते हुए विकेट से टकरा गयी । मलान ने 108 गेंद में 91 रन बनाये ।

युजवेंद्र चहल (Yujvendra Chahal) ने अगले ही ओवर में अपनी ही गेंद पर कैच पकड़कर बावुमा की 36 गेंद में 35 रन की पारी पर पूर्णविराम लगा दिया । बावुमा ने इस दौरान तीन चौके लगाये । लगातार 2 विकेट गिरने के बाद भी साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने आक्रामक रवैया बरकरार रखा। पिछले मैच में नाबाद शतक लगाने वाले रासी वान डर डुसेन ने नाबाद 37 रन और एडेन मार्कराम ने नाबाद 37 रन बनाकर चौथे विकेट के लिए 74 रन की अटूट साझेदारी करते हुए टीम को एक आसान जीत दिलाने में कामयाब रहें।

भारतीय गेंदबाज एक बार फिर मैच जितने में नाकाम रहे । जहाँ भुवनेश्वर ने आठ ओवर में 67 तो अश्विन ने 10 ओवर में 68 रन लुटाये ।

इससे पहले टॉस जीतने के बाद पंत और कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) जिन्होंने 79 गेंदों में 55 रन बनाये, ने 19 ओवर से भी कम में 115 रन की साझेदारी की । इस दौरान पंत ज्यादा आक्रामक रहे और उन्होंने मध्यम गति के गेंदबाजों और स्पिनरों के खिलाफ सहजता से रन बनाये । लेकिन ये साझेदारी ज्यादा समय तक टिक नही सकी और साउथ अफ्रीका ने दोनों के विकेट जल्दी जल्दी लेकर बोलैंड पार्क में वापसी कर दी । क्योंकि नये बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान नहीं था इसलिए श्रेयस अय्य र(Shreyas Iyer) 14 गेंदों में 11 रन  और वेंकटेश अय्यर (Vanktesh Iyer) 33 गेंदों में 22 रन बनाने के लिए जूझते दिखाई दिए ।

पंत एकदिवसीय मैच में अपना पहला शतक लगाने से चूक गये, लेकिन पिछले मैच में नाबाद अर्धशतक लगाने वाले ठाकुर ने 38 गेंद में 40 रनों की नाबाद पारी खेली और अश्विन 24 गेंद में नाबाद 25 रन के साथ 6.1 ओवर में 48 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को एक बेहतर स्कोर तक पहुंचाया ।

जहाँ राहुल एक छोर पर संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे तो वहीं दूसरे छोर पर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) 38 गेंद में 29 रनों की अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके और एडेन मार्कराम ने धवन को आउट करते हुए एक बार फिर भारतीय सलामी बल्लेबाजों की 63 रनों की साझेदारी को तोड़ा दिया।

इसके बाद पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) बिना खाता खोले ही केशव महाराज की गेंद पर सिसांदा मगाला को आसान कैच थमा बैठे और आउट हो गये ।

पंत ने शम्सी की गेंद पर एक बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में मिड ऑन पर मार्कराम को कैच थमा दिया । इससे थोड़ा पहले 64 रन देकर एक विकेट लेने वाले मगाला ने कप्तान राहुल को पवेलियन भेजा था।

मगाला और फेहलुकवाये (44 रन पर एक विकेट) ने 33वें से 44वें ओवर तक भारतीय बल्लेबाजों की हालत पतली कर दी लेकिन ठाकुर और अश्विन ने समझदारी से बल्लेबाजी करते हुए टीम को एक बेहतर स्कोर तक पहुंचाया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More