Holi 2022: होली के मद्देनज़र दिल्ली पुलिस ने भी कसी कमर, रोडमैप हुआ तैयार

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): सबसे अहम हिंदू त्योहारों में से एक होली (Holi) शुक्रवार (18 मार्च 2022) को पूरे देश में मनायी जायेगी। आज (17 मार्च 2022) लोग छोटी होली मना रहे हैं। इस मौके पर सुरक्षित होली सुनिश्चित करने के लिये दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi) में अतिरिक्त सुरक्षा इंतज़ामों को पुख़्ता करने के लिये कारगर रोडमैप के मुताबिक कवायदों को अंज़ाम देने के लिये तैयार है।

बीते बुधवार (16 मार्च 2022) दिल्ली पुलिस ने होली के लिये एडवाइजरी जारी कर वाहन चालकों को त्यौहार के दौरान भी यातायात नियमों का पालन करने को कहा। ज्वाइंट सीपी ट्रैफिक विवेक किशोर (Joint CP Traffic Vivek Kishor) ने बताया कि 18 मार्च शुक्रवार को जब पूरा देश होली मनायेगा तब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के जवान सभी प्रमुख सड़कों और चौराहों पर तैनात रहेंगे।

दिल्ली पुलिस यातायात विभाग (Delhi Police Traffic Department) ने चालकों और मोटर चालकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की प्रमुख सड़कों और चौराहों पर व्यापक ट्रैफिक व्यवस्था के इंतज़ाम किये है।

दिल्ली में होली के मौके पर प्रशासन ने उठाये ये कदम

1. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) के जवान 18 मार्च को सभी प्रमुख सड़कों और चौराहों पर मुस्तैदी के साथ तैनात रहेंगे।

2. बिना हेलमेट के सवारी करना, दुपहिया वाहनों पर ट्रिपल राइडिंग, शराब पीकर गाड़ी चलाना यातायात नियमों का उल्लंघन है।

3. यातायात उल्लंघनों (Traffic Violations) का पता लगाने और उन पर मुकदमा चलाने के लिये प्रमुख चौराहों और संवेदनशील इलाकों में विशेष जांच दल तैनात किये जायेगें।

4. दिल्ली सरकार (Delhi Government) के खाद्य सुरक्षा विभाग (Food Safety Department) ने अधिकारियों को होली से पहले विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है। ताकि नकली मिठाई और मावा पर वक़्त रहते नकेल कसी जा सके।

5. होली के दौरान मिलावटी/बासी खाद्य उत्पादों की बिक्री न हो इसके लिये विशेष अभियान चलाया जायेगा।

6. इस संबंध में खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से एक सर्कुलर भी जारी किया गया।

7. विशेष अभियान में मिठाई, खासतौर से गुजिया और इसके बनाने से जुड़ी चीज़ों की निगरानी के साथ जांच टीम छानबीन के लिये दुकानों से नमूने उठा सकती है।

8. खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि होली के बाद भी ये विशेष अभियान कुछ दिनों तक जारी रहेगा।

9. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि , जरूरत पड़ने पर “आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर- 112 पर कॉल करें।”

10. दिल्ली पुलिस ने अपनी अपील में कहा कि, “होली को सद्भाव के साथ मनाने के लिये, यातायात नियमों का पालन करें, अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें और किसी भी अप्रिय घटना से बचें।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More