एक बार फिर कृषि कानूनों को लेकर, साल के पहले ही दिन Rahul Gandhi ने मोदी सरकार पर बोला हमला

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): शुक्रवार को, तीनों कृषि कानूनों को रद्द नहीं करने को लेकर, केंद्र की मोदी सरकार पर हमला करते कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने नए साल के संदेश में कहा कि उनका दिल उन किसानों और मजदूरों के साथ है जो अन्याय के खिलाफ और सम्मान के लिए लड़ रहे है।

राहुल गाँधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि “जैसे ही नया साल शुरू होता है, हम उन लोगों को याद करते हैं जिन्हें हमने खो दिया और उन सभी को धन्यवाद देते है जिन्होंने हमारी रक्षा के लिए बलिदान दे दिया। मेरा दिल किसानों और मजदूरों के साथ है जो अन्याय के खिलाफ और सम्मान के लिए लड़ रहे है। सभी को नया साल मुबारक हो।”

कांग्रेस नेता ने सितंबर में केंद्र द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के समर्थन में कई मौकों पर बात की है। 24 दिसंबर को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) के साथ पार्टी के अन्य सदस्यों के साथ किसानों की मांगों पर चर्चा करने के बाद, राहुल गांधी ने कहा था कि, “भारत अब एक काल्पनिक लोकतंत्र है”।

27 दिसंबर को भी उन्होंने विरोध प्रदर्शनों को लेकर केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि किसानों को चलते रहना चाहिए और सरकार के ‘डर’ से डरना नहीं चाहिए। ‘ उन्होंने किसानों के उत्साह को बढ़ाने के लिए द्वारकाप्रसाद माहेश्वरी (Dwarkaprasad Maheshwari) की लोकप्रिय कविता (poem) “वीर तुम बढे चलो” का एक संशोधित संस्करण इस्तेमाल किया।

नए कृषि कानूनों के खिलाफ हजारों किसान एक महीने से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी मांग है कि तीनों कृषि कानूनों को पूरी तरह से निरस्त किया जाए लेकिन उनका ये प्रस्ताव अभी तक सरकार द्वारा स्वीकार नहीं किया गया है। दोनों पक्षों के बीच कई दौर की बातचीत के बाद भी, सरकार ने केवल कानूनों में संशोधन करने का सुझाव दिया है। हालांकि, किसानों ने कहा है कि वे इन कानूनों को पूरी तरह से रद्द करने से कम नहीं मानेंगे।

सरकार और किसानों के प्रतिनिधियों के बीच एक और दौर की बैठक 4 जनवरी को होने वाली है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More