Totke: कमाई में बरकत चाहिये तो आजमायें ये आसान उपाय

जिस तरह से हर दिन आम जरूरत की चीजों की कीमतें बढ़ती जा रही हैं, उसमें आम आदमी के लिए घर का बजट संभालना कठिन होता जा रहा है। आम आदमी इसी चिंता में रहता है कि किस तरह से घर परिवार की जरूरतों को पूरा किया जायें लेकिन चिंता से न आपकी समस्या दूर होगी न घर का बजट संभलेगा।

इसके लिए आपको कुछ न कुछ उपाय (Totke) तो करना होगा जिससे आप बजट को संभालने में कामयाब हों और भविष्य के लिये कुछ धन भी बचा पायें। एक उपाय तो यह है कि आप अपनी आमदनी (income) बढ़ायें लेकिन आमदनी बढ़ने से थोड़ी राहत तो मिल जायेगी लेकिन समस्या से पूरी तरह मुक्ति नहीं मिल सकती। समस्या से पूरी तरह मुक्ति पाने के लिए आप इन  छोटे-छोटे उपायों को आजमाएं सकते हैं।

रसोई घर से करें बजट संभालने की शुरुआत

अपनी आदत में शामिल करें ये छोटा सा काम

  • शास्त्रों में गाय को लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है। जिसके शरीर के हर अंग में किसी न किसी देवता का वास है। इसलिए अपनी आदत में शामिल कर लें कि हर दिन एक रोटी गुड़ के साथ गाय को खिलायें।
  • अगर सुबह-सुबह गाय द्वार पर आ जाये तो उसे रोटी या हरा चारा जरूर खिलायें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।
  • गाय के अलावा कुत्ता भी ऐसा जीव है जिसे नियमित रोटी खिलाना चाहिये। द्वार पर कुत्ता आकर बैठ जाये तो उसे मारकर भगाने की बजाय रोटी देनी चाहिए। इससे राहु, केतु और शनि (Rahu, Ketu and Shani) इन तीनों ग्रहों के अशुभ प्रभाव दूर होते हैं। इससे पितरों को भी संतुष्टि मिलती है और घर में अन्न, धन, लक्ष्मी का वास बना रहता है यानी आपकी कमाई में बरकत होती है।
  • बड़े बुजुर्गों का मानना है कि आप कितनी भी कमाई कर लें लेकिन अगर देवता प्रसन्न नहीं होंगे तो आपकी कमाई में बरकत नहीं होती। इसलिए कहा जाता है कि भोजन बनाने के बाद सबसे पहले कुछ अंश अग्नि में डाल दें। अग्नि में डाल देने से ये हविष्य बन जाता है और देवताओं तक अंश पहुंच जाता है। यही कारण है कि शास्त्रों में कहा गया है कि भोजन हमेशा शुद्घ होकर बनाना चाहिये।
  • भोजन बनाना भी यज्ञ के समान है इसलिए स्नान ध्यान के बाद ही भोजन बनाना चाहिए। आप चाहें तो ये भी कर सकते हैं कि भोजन बनने के बाद किसी को परोसने से पहले कुछ हिस्सा निकालकर भगवान को प्रसाद स्वरूप अर्पित कर दें। इसके बाद घर के सदस्यों को भोजन परोसें। ये भी ध्यान रखें कि भोजन हमेशा दक्षिण कोण में रखें।

साभार- शक्ति उपासक सविता पटवाल

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More