Sale Old Currency: अगर आपके पास भी है 5 रुपये का ये नोट तो आपको भी मिल सकते है 30,000 रुपये, जानिए कैसे?

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): अगर आपको पुराने सिक्के या नोट (Old Currency) इक्कठे करने का शौक है हैं और आपके पास 5 रुपये का पुराना नोट (5 Rupee Note) है, तो आप बिना ज्यादा देर किए 30,000 रुपये तक कमा सकते हैं। हां, आपने उसे सही पढ़ा है!

5 रुपये का एक पुराना नोट आपको कुछ शर्तों के साथ कुछ त्वरित नकद प्राप्त कर सकता है। अगर आपके नोट पर ट्रैक्टर की तस्वीर हो तो आप भी 30,000 रुपये तक कमा सकते हैं।

पुराने और दुर्लभ नोटों को कॉइन बाजार के नाम से एक वेबसाइट पर खरीदा और बेचा जाता है। पुराने 1 रुपये के नोट या 2 रुपये, 5 रुपये के नोट कुछ शर्तों के साथ आपको लाखों रूपये दिला सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आपके पास 5 रुपये और 10 रुपये के मूल्य के सिक्के हैं, जिन पर माता वैष्णो देवी की तस्वीर छपी हुई हैं, तो आप उन्हें नीलामी के लिए रख कर लाखों रुपये कमा सकते हैं। ये सिक्के सरकार द्वारा 2002 में जारी किए गए थे और उच्च मांग में हैं। चूंकि, हिंदू माता वैष्णो देवी का बहुत सम्मान करते हैं, ऐसे कई लोग हैं जो इस तरह के एक सिक्के के लिए लाखों खर्च करने को तैयार हैं।

एक और श्रृंखला जो बेहद लोकप्रिय है वह है '786'। मुसलमानों के बीच इस सीरीज की काफी डिमांड है। '786' श्रृंखला वाले करेंसी नोटों को शुभ माना जाता है और समृद्धि का संकेत है।

यदि आपके पास ऐसा कोई नोट है, तो आप वेबसाइट coinbazaar.com पर जा सकते हैं और देख सकते हैं कि आप इसे एक्सचेंज करके कितना प्राप्त कर सकते हैं।

हाल ही में कॉइन बाजार में एक रुपये के पुराने नोट का विज्ञापन आया था। इसके मुताबिक अगर आपके पास 1 रुपए का नोट है और यह उनके मानकों पर खरा उतरता है तो आप इसके बदले 45,000 रुपए कमा सकते हैं। अपने पुराने नोटों की जांच करने से पहले शर्तों को अवश्य जान लें।

इस वेबसाइट पर आप बिना कुछ किए भी सीधे घर बैठे 45,000 रुपये कमा सकते हैं। आपके पास बस एक रुपये का पुराना नोट होना चाहिए जो 1977-1979 का है।

एकमात्र शर्त यह है कि पुराने एक रुपये के नोट (1 Rupee Note) में पूर्व प्रधान सचिव, वित्त मंत्रालय, हीरूभाई एम पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए, जिन्होंने प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के तहत 1977-1979 में अपना कार्यकाल पूरा किया।

आप 25 पैसे का एक पुराना सिक्का भी खोज सकते हैं और बदले में 1.5 लाख रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको 25 पैसे का सिक्का मिल जाता है तो आपको केवल 25 पैसे के सिक्के पर फोटो क्लिक करना है और फोटो को IndiaMART.com पर अपलोड करना है जहां लोग नीलामी में हिस्सा लेते हैं। जो व्यक्ति अधिकतम बोली लगाएगा वह सिक्का लेगा। आपको खरीदार के साथ बातचीत करने की अनुमति है।

एकमात्र शर्त यह है कि आपके 25 पैसे के सिक्के का रंग चांदी का होना चाहिए। आप पुराने 5 पैसे और 10 पैसे के सिक्के बेचकर भी अच्छी खासी रकम प्राप्त कर सकते हैं। आप उन सिक्कों को IndiaMART.com पर बेच सकते हैं जहां कोई पुराने सिक्के प्राप्त कर सकता है।

IndiaMART भारत का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस है। “इंडियामार्ट 10 करोड़ से अधिक खरीदारों और 60 लाख से अधिक आपूर्तिकर्ताओं को पूरा कर रहा है। चाहे आप खुदरा विक्रेता हों या निर्माता, IndiaMART ऑनलाइन बढ़ते व्यवसाय के लिए अग्रणी गंतव्य है और हमारे डेस्कटॉप और मोबाइल प्लेटफॉर्म पर 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया जाता है, ”यह वेबसाइट पर कहा गया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More