ICHRRF ने माना कि Kashmir से कश्मीरी हिंदुओं को भगाने के लिए 1989-1991 में हुआ था नरसंहार

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली) अमेरिका स्थित गैर-लाभकारी, मानवाधिकार और धार्मिक स्वतंत्रता के लिए अंतर्राष्ट्रीय आयोग (ICHRRF) ने भारत सरकार और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (Kashmir) की सरकार से कश्मीरी हिंदुओं पर 1989-1991 के अत्याचारों को नरसंहार के एक कार्य के रूप में स्वीकार करने और पहचानने का आह्वान किया है।

आयोग ने कहा कि आयोग अन्य मानवाधिकार संगठनों, अंतर्राष्ट्रीय निकायों और सरकारों को मामले में कदम रखने के लिए प्रोत्साहित करता है और आधिकारिक तौर पर इन अत्याचारों को नरसंहार के कार्य के रूप में स्वीकार करता है। दुनिया को इन गहन रूप से चलती कहानियों को सुनना चाहिए, उनकी पिछली चुप्पी और राजनीतिक औचित्य से निष्क्रियता के प्रभाव पर गंभीरता से आत्मनिरीक्षण करना चाहिए और उचित मान्यता देनी चाहिए।

मानवाधिकार और धार्मिक स्वतंत्रता के लिए अंतर्राष्ट्रीय आयोग एक यूएस-आधारित गैर-लाभकारी संस्था (NGO) है जो निरंतर निगरानी, ​​नीति हस्तक्षेप और सहयोग के माध्यम से मानव अधिकारों और धार्मिक स्वतंत्रता को बनाए रखने पर केंद्रित है। ICHRRF ने 27 मार्च, 2022 को कश्मीरी हिंदू नरसंहार (1989-1991) के मुद्दे पर एक विशेष जन सुनवाई की, जिसके दौरान कई पीड़ितों और जातीय और सांस्कृतिक सफाई के बचे लोगों ने शपथ के तहत गवाही दी और साक्ष्य प्रस्तुत किए।

गहराई से हृदयविदारक, कई कश्मीरी हिन्दुओं ने नरसंहार, जातीय सफाई और अपनी मातृभूमि से निर्वासन के शिकार, बहादुरी से यहूदी प्रलय को प्रतिबिंबित करने वाले कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादियों के हाथों नृशंस मानवाधिकारों के उल्लंघन, अस्तित्व और पुनर्प्राप्ति की अपनी दर्दनाक कहानियों को साझा किया। हजारों घरों और मंदिरों को नष्ट कर दिया गया। इस्लामिक आतंकवादियों द्वारा 4,00,000 से अधिक कश्मीरी हिंदू पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को बंदूक की नोक पर निर्वासित करने के लिए मजबूर किया गया, उनके घरों और उनके द्वारा जानी जाने वाली हर चीज से बेदखल कर दिया गया। महिलाओं के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया, आरी से दो टुकड़ों में काट दिया गया और सबसे क्रूर तरीके से मार दिया गया।

अब, यह संस्कृति 32 वर्षों के दौरान आत्म-समर्थन के बाद विलुप्त होने के कगार पर है। एक बयान में कहा गया है कि दुर्व्यवहार करने वाली लाशों को सांस्कृतिक अंतिम संस्कार परंपराओं से वंचित कर दिया गया था।

कश्मीरी हिंदू पीड़ित जातीय सफाई, निर्वासन और नरसंहार के भयानक अपराधों की स्वीकृति और मान्यता का अनुरोध करते हैं। वे भविष्य में होने वाले अत्याचारों को रोकने के लिए कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार और जातीय सफाई की जांच के लिए एक आयोग की नियुक्ति की भी मांग करते हैं। उनकी मांग में अपराधियों और उनके समर्थकों को कानूनी रूप से जवाबदेह ठहराना शामिल है। सभी अपराधियों और इसे उकसाने वालों को, या तो चूक के कृत्यों या आयोग के कृत्यों के माध्यम से पहचाना जाना चाहिए, आरोपित किया जाना चाहिए, कोशिश की जानी चाहिए और दंडित किया जाना चाहिए।

पीड़ितों और बचे लोगों का पुनर्वास और उनकी आस्था और सांस्कृतिक परंपराओं का पालन करने के लिए सुरक्षित क्षेत्र, बच्चों को अपनी जड़ों के साथ बढ़ने और विकसित करने और अपनी संस्कृति को सीखने में सक्षम होना चाहिए। उन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर कश्मीरी हिंदू परिवारों की दुर्दशा को कम करने के लिए सरकारी वित्तीय सहायता कार्यक्रमों और एक कश्मीरी हिंदू होलोकॉस्ट संग्रहालय स्थापित करने की अनुमति की भी मांग की है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More