Bihar Polls से पहले बोले पासवान, सीने में बसते है नरेन्द्र मोदी, मैं हूँ उनका हनुमान

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): Bihar Polls से पहले लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के प्रमुख चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने शुक्रवार को कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “हनुमान” हैं और भाजपा के वरिष्ठ नेता के साथ उनके संबंध केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी के अन्य नेताओं के बयानों से प्रभावित नहीं होंगे। पासवान, जिनकी पार्टी बिहार में NDA से अलग होकर चुनाव लड़ रही है, ने यह भी कहा कि बिहार में अगली सरकार भाजपा नेता के साथ मुख्यमंत्री के रूप में बनेगी और LJP इसका हिस्सा होगी।

पासवान ने भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी की टिप्पणियों का एक संदर्भ दिया जिसमें कहा गया था कि बिहार चुनावों में उनके पोस्टरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर का उपयोग केवल एनडीए के सहयोगियों पार्टिया ही कर सकती है और अगर कोई दूसरी पार्टी ऐसा करती है तो भाजपा चुनाव आयोग को लिख सकती है।

“मुझे वास्तव में चुनाव प्रचार के लिए पीएम मोदी (PM Modi) की तस्वीरों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है वह मेरे दिल में रहते है, अगर जरूरत पड़ी तो मैं अपनी छाती फाड़कर दिखाऊंगा। पीएम मोदी के साथ मेरे संबंध भाजपा नेताओं के किसी भी बयान से प्रभावित नहीं होंगे। मैं फिर से कहता हूं कि 10 नवंबर को मैं भाजपा के एक नेता को बिहार का मुख्यमंत्री बनाऊंगा और लोजपा भी उस सरकार का हिस्सा बनेगी। मैं विधानसभा चुनावों में भाजपा के किसी भी बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ अपना उम्मीदवार नहीं खड़ा करूंगा।

उन्होंने कहा, “मुझे प्रधानमंत्री पर पूरा भरोसा है और मुझे विश्वास है कि 10 नवंबर के बाद बीजेपी और लोजपा मिलकर बिहार में सरकार बनाएंगे।” सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Union Information and Broadcasting Minister Prakash Javadekar) ने गुरुवार को कहा कि पासवान भाजपा के वरिष्ठ नेताओं का नाम लेकर लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे थे।

“चिराग पासवान ने बिहार में अपना रास्ता तय कर लिया है और अलग से चुनाव लड़ रहे हैं। वह भाजपा के वरिष्ठ नेताओं का नाम लेकर लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। हमारे पास बिहार में कोई भी ए, बी, सी या डी टीम नहीं है। हमारे पास गठबंधन में केवल भाजपा, जदयू, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और विकास इंसां पार्टी की एक मजबूत टीम है। जावड़ेकर ने यह भी कहा कि लोजपा केवल “वोटकटवा (vote cutter)” पार्टी की भूमिका निभा रही है और कहा कि एनडीए को तीन-चौथाई बहुमत मिलेगा।

पासवान ने कहा, “नीतीश कुमार परेशान है कि LJP पीएम मोदी की तस्वीर का उपयोग कर सकती है। मैं अपनी पार्टी के पोस्टर और घोषणा पत्र में पीएम मोदी की तस्वीर का उपयोग कहां कर रहा हूं? दरअसल, नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को पीएम मोदी की फोटो चाहिए। 2013 में, जब नरेंद्र मोदी पीएम उम्मीदवार थे तब नीतीश ने एनडीए छोड़ दिया था। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेताओं को लोजपा पर वोटकटवा ’पार्टी होने के कारण टिप्पणी करने से बचना चाहिए और दावा किया कि ये टिप्पणियां नीतीश कुमार के इशारे पर की जा रही हैं।

“मुझे समझ नहीं आता कि लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) अपने सार्वजनिक आधार का विस्तार क्यों नहीं कर सकती। हमारी पार्टी के लिए ‘वोटकटवा’ जैसे शब्दों का उपयोग करना मेरी समझ से परे है। भाजपा का शीर्ष नेतृत्व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भाषा बोल रहे है। बीजेपी अपना गठबंधन धर्म निभा रही है लेकिन उन्हें बोलने से पहले सोचना चाहिए क्योंकि वे रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) की पार्टी के बारे में बात कर रहे हैं, जिसके लिए उन्होंने कुछ दिन पहले संवेदना व्यक्त की थी।

पासवान ने आगे कहा कि उनका लक्ष्य बिहार का “शासन” करना नहीं है बल्कि राज्य के गौरव और विकास के लिए काम करना है। “मैंने अपने पिता रामविलास पासवान के मार्गदर्शन में संघर्ष का रास्ता चुना है। उन्होंने मुझे हाल ही में कहा था कि अगर बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री ने आगामी चुनावों में अपना पद बरकरार रखा, तो वह मुझे कभी माफ़ नहीं कर पाएंगे क्योंकि यह बिहार को 5-10 साल तक पीछे ले जायेंगे।

पासवान ने नीतीश कुमार पर जाति आधारित राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि नीतीश कुमार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे। बिहार में 243 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होगा – 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर। परिणाम 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More