PM Modi की सुरक्षा व्यवस्था में हुई भारी चूक, रद्द हुआ फिरोजपुर दौरा

न्यूज डेस्क (देवागंना प्रजापति): प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के फिरोजपुर दौरे पर “बड़ी सुरक्षा चूक” का हवाला देते हुए रद्द कर दिया गया। मामले पर गृह मंत्रालय (एमएचए) ने अपने बयान में कहा कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने मौके पर सड़क रोक दी, जिसकी वज़ह से पीएम मोदी 15-20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसे रहे। गृह मंत्रालय ने इस गंभीर सुरक्षा चूक का संज्ञान लेते हुए पंजाब सरकार (Punjab Government) से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

बता दे कि पीएम मोदी 42,750 करोड़ रुपये ज़्यादा की कई विकास परियोजनाओं (Development Projects) की आधारशिला रखने के लिये आज (5 जनवरी 2022) को फिरोजपुर जाने वाले थे। गृहमंत्रालय के बयान में आगे कहा गया कि, पीएम आज सुबह बठिंडा (Bathinda) पहुंचे थे जहां से उन्हें हेलिकॉप्टर के जरिये हुसैनीवाला (Hussainiwala) स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक (National Martyrs Memorial) जाना था। बारिश और खराब विजिबिलिटी (Poor Visibility) के चलते पीएम मोदी ने करीब 20 मिनट तक मौसम साफ होने का इंतजार किया।

गृहमंत्रालय ने अपने बयान में आगे कहा कि- मौसमी हालातों में कोई सुधार नहीं होने पर सड़क के रास्ते से स्मारक जाने का फैसला लिया गया, जिसके बाद पीएम मोदी डीजीपी पंजाब पुलिस (DGP Punjab Police) द्वारा आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की पुष्टि होने के बाद सड़क के रास्ते सफर करने के लिये आगे बढ़े। हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से लगभग 30 किमी दूर जब पीएम मोदी का काफिला (PM Modi’s convoy) एक फ्लाईओवर पर पहुंचा तो पाया गया कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को रोक कर दिया था। पीएम 15-20 मिनट तक फ्लाईओवर पर ही फंसे रहे। ये पीएम की सुरक्षा में  बड़ी भारी चूक थी।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम और ट्रैवल प्लानिंग (Travel Planning) के बारे में पंजाब सरकार को बहुत पहले ही बता दिया गया था। प्रक्रिया के अनुसार पंजाब पुलिस को रसद, सुरक्षा के साथ-साथ इमरर्जेंसी प्लान (Emergency Plan) तैयार रखने के लिये कहा गया था। साथ ही इमरर्जेंसी प्लान को देखते हुए पंजाब सरकार ने सड़क मार्ग से किसी भी तरह की आवाजाही को सुरक्षित करने के लिये अतिरिक्त सुरक्षा तैनाती (Additional Security Deployment) करनी थी, जो कि साफतौर पर नहीं की गयी थी।

सुरक्षा चूक के बाद प्रधानमंत्री बठिंडा हवाईअड्डे (Bathinda Airport) के लिये रवाना हो गये। गृह मंत्रालय ने इस गंभीर सुरक्षा चूक का संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। राज्य सरकार को भी इस चूक की जिम्मेदारी तय करने और सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है। दूसरी ओर केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Minister Mansukh Mandaviya) ने भी फिरोजपुर में मंच से ऐलान किया कि पीएम मोदी ने “कुछ कारणों से” रैली को संबोधित करने के लिये निर्धारित फिरोजपुर दौरा रद्द कर दिया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More