#Budget2020 के बाद भी खुला शेयर बाज़ार, ऐसा दिखा नज़ारा

0

सेंसेक्‍स 988 अंक लुढ़ककर 39736 पर हुआ बंद

नई दिल्‍ली (हि.स.)। आम बजट की वजह से शेयर बाजार (Share market) में शनिवार होने के बावजूद ट्रेडिंग (trading) हुई। बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (Bombay Stock Exchange) का सेंसेक्स (Sensex) 987.96 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ 39,735.53 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (National Stock Exchange) का निफ्टी (Nifty) 373.95 अंकों की गिरावट के साथ 11661.85 पर बंद हुआ। शुक्रवार को सेंसेक्‍स 40,723.49 और निफ्टी 11,962.10 पर बंद हुआ था।

गौरतलब है कि फिलहाल सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 23 शेयर घाटे में हैं। हिंदुस्तान यूनीलीवर, नेस्ले इंडिया, टीसीएस, इन्फोसिस और एचसीएल टेक्नोलॉजी के शेयर फायदे में हैं। निफ्टी के 50 शेयरों में से 38 शेयर घाटे में रहे जबकि हिंदुस्तान यूनीलीवर, टीसीएस, इन्फोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजी और सिप्ला हरे निशान पर हैं।

उल्‍लेखनीय है कि बजट के दिन सेक्टर विशेष के लिए जो घोषणाएं होती हैं, उनका सेक्टर विशेष की कंपनियों के शेयरों पर असर पड़ता है। मोदी सरकार के पिछले छह बजटों की यदि बात करें तो बजट के दिन 4 बार शेयर बाजार नुकसान में रहा। गौरतलब है कि पिछले वर्ष 5 जुलाई को बजट पेश किया गया था।

बजार से जुड़े लोगों की अपील पर हुआ कारोबार

बताया जा रहा है कि बाजार से जुड़े लोगों की अपील पर शनिवार को ट्रेडिंग का फैसला किया गया क्योंकि, बजट की घोषणाओं से बाजार में काफी उतार-चढ़ाव आते हैं। 2015 में बजट के दिन शनिवार होने के बावजूद बीएसई पर ट्रेडिंग हुई थी। सामान्य तौर पर शनिवार-रविवार को शेयर बाजार बंद रहता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More