China ने LAC पर तैनात की होवित्ज़र और आर्टिलरी, बड़ी गड़बड़ी का आंशका

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (प्रियवंदा गोप): नौ दौर की सैन्य वार्ता के बावजूद चीन (China) के इरादे बेहद नापाक होते दिख रहे हैं। अब पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर पीछे ना हटते हुए बड़ी तादाद में तिब्बत से लगी भारतीय सीमा पर कई एडवांस मिसाइल यूनिट्स (Advanced Missile Units) और ऑटोमेटिक होवित्ज़र की तैनाती कर क्षेत्र में सैन्य असंतुलन पैदा कर दिया है। मिल रही रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग विवादास्पद पैंगोग त्से के फिगर एरिया में नए सिरे से कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट, फोर्सेस और भारी सैन्य उपकरणों की तैनाती कर रहा है।

रक्षा मंत्रालय से मिल रही जानकारी के मुताबिक लद्दाख के पूर्वी मोर्चे पर चुमार वैली में एलओसी से 82 किलोमीटर पीछे पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने शिंकाने इलाके में करीब 83 सेल्फ प्रोपेल्ड होवित्ज़र, 35 हैवी मिलिट्री व्हीकल और 4 155 एमएम पीएलजेड की तैनाती हाल ही में की है। भारतीय सीमाओं पर गहरी निगरानी के लिए बीजिंग की ओर से सैनिकों के 4 नए बड़े आकार वाले शेड क्वार्टर रूडोक और शिक्नेह में बनाए गए हैं। जिनके आसपास कई सैन्य वाहनों की गतिविधियां और निर्माण कार्य लगातार पिछले महीने से देखे जा रहे हैं। यह इलाके अक्साई चिन (Aksai Chin) के क्षेत्र में आते है।

भारत चीन से लगी उत्तरी सीमा पर टोही मिशन (Reconnaissance mission) और सर्विलांस के लिए कई एडवांस इक्विपमेंट लगा रहा है। जिससे भारतीय सैन्य क्षमता में काफी विस्तार हुआ है। इंडियन आर्मी की ओर से यहां पर अत्याधुनिक सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक वॉर फेयर इक्विपमेंट्स और ड्रोन की तैनाती जल्द ही की जायेगी। जिससे कि पीएलए की गतिविधियों और घुसपैठ का वक्त रहते पता लगाया जा सके। इससे ज़वाबी कार्रवाई और अग्रिम रणनीति तैयार करने में भी खासा मदद मिलेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More