जानिए, दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता Tejinder Pal Singh Bagga की विवादास्पद गिरफ्तारी में 3 राज्य कैसे हुए शामिल?

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): पंजाब पुलिस ने शुक्रवार सुबह दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा (Tejinder Pal Singh Bagga) को राष्ट्रीय राजधानी में उनके घर से गिरफ्तार किया। इसके बाद तीन राज्यों पंजाब, हरियाणा और दिल्ली की पुलिस के बीच गतिरोध शुरू हो गया।

गौरतलब है कि पिछले महीने, मोहाली निवासी आप नेता सनी अहलूवालिया (Sunny Ahluwalia) की शिकायत के आधार पर पंजाब पुलिस द्वारा “भड़काऊ बयान देने, दुश्मनी को बढ़ावा देने और आपराधिक धमकी देने” के आरोप में भाजपा नेता के खिलाफ 1 अप्रैल को मामला दर्ज किया गया था। कथित बयान बग्गा द्वारा 30 मार्च को दिए गए थे, जब वह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के आवास के सामने भाजपा युवा विंग के विरोध का हिस्सा थे।

जब पंजाब पुलिस ने बग्गा को उसके दिल्ली स्थित आवास से उठाया, तो हाई ड्रामा शुरू हो गया क्योंकि पंजाब पुलिस की टीम को कुरुक्षेत्र के पिपली में हरियाणा पुलिस ने रोक लिया, हरियाणा पुलिस के एक अधिकारी ने दावा किया कि बग्गा को अपने दिल्ली आवास से “जबरन” उठाया गया था, यह जानकारी मिलने पर वे कार्रवाई कर रहे थे। पंजाब पुलिस के अधिकारियों और बग्गा को थानेसर पुलिस थाने ले जाया गया।

इसके तुरंत बाद, दिल्ली पुलिस की टीम ने बग्गा को हिरासत में ले लिया और राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हो गई। दिल्ली के जनकपुरी पुलिस स्टेशन में बग्गा के पिता की शिकायत के आधार पर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने पंजाब पुलिस के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज किया था। पिपली सदर थाने के एसएचओ मल्कियत सिंह ने कहा, "दिल्ली में उसके अपहरण को लेकर दर्ज प्राथमिकी के मद्देनजर दिल्ली पुलिस उसे (बग्गा) अपने साथ ले गई।"

दिल्ली पुलिस द्वारा बग्गा को हिरासत में लेने के बाद, पंजाब पुलिस ने कुरुक्षेत्र में अपनी टीम की "अवैध हिरासत" के खिलाफ पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया।

दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि पंजाब पुलिस ने बग्गा को गिरफ्तार करते समय कानूनी प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया और दिल्ली पुलिस को अंधेरे में रखा। पंजाब पुलिस ने आरोप से इनकार करते हुए कहा कि उनके दिल्ली समकक्षों ने सहयोग नहीं किया।

मोहाली के एसएसपी ने कुरुक्षेत्र के एसएसपी को पत्र लिखकर हिरासत में ली गई पंजाब पुलिस टीम और आरोपी बग्गा को रिहा करने की मांग की। “कानून के अनुसार, आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए एक पुलिस दल भेजा गया था। उक्त पुलिस दल ने सुबह आरोपी को उसके दिल्ली स्थित आवास से गिरफ्तार किया। मेरे संज्ञान में आया है कि हरियाणा पुलिस ने करनाल-कुरुक्षेत्र हाईवे पर पुलिस पार्टी को रोक दिया है।

मोहाली के एसएसपी ने पत्र में आगे कहा, "यह अवैध हिरासत और आपराधिक न्याय प्रणाली के प्रशासन में हस्तक्षेप के समान है।"

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, उच्च न्यायालय ने हरियाणा सरकार से उनके हस्तक्षेप का कारण पूछते हुए बग्गा को हरियाणा में रखने के पंजाब सरकार के अनुरोध को ठुकरा दिया। हरियाणा पुलिस ने बग्गा को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया, जिसके बाद बग्गा गिरफ्तारी के कुछ घंटे बाद शाम को दिल्ली लौट आया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More