Holi 2021: होली पर भांग का नशा और डि-हाइड्रेशन रोकने से जुड़े कुछ शानदार टिप्स, हो सकते है काफी मददगार

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): रंगों का त्यौहार होली (Holi 2021) हमारे घरों पर दस्तक देने के लिए तैयार है। हम अपने दोस्तों और परिवार के साथ त्योहार मनाने के लिये ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते। जहां होली रंगों और पानी के साथ मनायी जाती है, वहीं अक्सर लोग होली के दिन खासतौर से भांग पीने से भी परहेज नहीं करते। भांग, भांग के पौधे की कलियों, पत्तियों और फूलों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। इसमें दूध, चीनी, केसर, बादाम और इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। सभी चीज़ों को मिलाकर सिल बट्टे पर अच्छे से घोंटा (पीसा) जाता है। भांग होली की खुमारी का कई गुना बढ़ा देती है, लेकिन नशीली चीज़ों का इस्तेमाल हमेशा सावधानी के साथ करना चाहिए।

आज हम आपको कुछ खास टिप्स बतायेगें। जिसकी मदद से आप होली पर भांग से होने वाले नशे को दूर सकते है। भांग का इस्तेमाल करने से हार्ट पेशेंट, हाई और लो ब्लड़ प्रेशर की मरीज़ों को बचना चाहिए। सबसे ज़्यादा अहम बात भांग का नशा ना ही करें तो बेहतर होगा। अगर कर लिया है तो पेशे खिदमत है हमारी कुछ कारगर टिप्स

  • भांग या शराब पीने का इस्तेमाल करने का सबसे पहला नियम ये है कि आपको इन्हें खाली पेट इस्तेमाल (पियें) ना करें, क्योंकि ये बाद में मतली, उल्टी और सिरदर्द का सब़ब बन सकता है।
  • भांग पीने के साथ ही शरीर में पानी की कमी होने से बचने के लिये पीने के पानी या अन्य तरल पदार्थों का इस्तेमाल लगातर करना चाहिए। डी-हाइड्रेशन से चक्कर आ सकते हैं। आप ताजे फलों का रस, तरबूज, संतरे आदि भी पी सकते हैं।
  • आपकी होली का पागलपन खत्म होने के बाद आप नींबू पानी या जल जीरा को पीकर बॉडी को हाइड्रेटिड रख सकते है। ये प्राकृतिक तत्व न सिर्फ आपके शरीर को हाइड्रेट करेंगे, बल्कि होने वाली उलटी और जी-मचलने की समस्या को भी दूर करेगें।
  • केला आपको इंस्टेंट एनर्जी और मतली से छुटकारा पाने में काफी मददगार रहेगा। अगर आप ऊर्जा की कमी महसूस कर रहे हैं तो केले या बनाना शेक की मदद से कमजोरी को दूर कर सकते है।
  • होली खत्म होने के बाद ये दोनों फैक्टर काफी अहम हैं। शॉवर आपके सिरदर्द और शरीर के दर्द को कम करेगा जबकि अच्छी नींद आपको खोई हुई एनर्जी को वापस लाने में मदद करेगी।

  • हैंगओवर को ठीक करने के लिए सलाद सबसे अच्छा ठोस आहार है। ये शरीर द्वारा आसानी से पचाया जाता है और साथ ही बहुत हल्का भी होता है। आप ताजे फल और सब्जियों का सलाद ले सकते हैं। इसे और ज़्यादा कारगर बनाने के लिए इसमें नींबू और काला नमक/सैंधा नमक डाला जा सकता हैं।
  • एक कप ब्लैक कॉफी, ब्लैक टी या ग्रीन टी होली के बाद होने वाले सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकती है। लेकिन इनका इस्तेमाल भांग पीने के तुरन्त बाद नहीं करना चाहिये। ऐसा करने से बॉडी काफी जल्दी हाइड्रेटिड होती है। भांग पीने के कुछ घंटों बाद इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।  
  • ज्यादा खुमारी हासिल करने के चक्कर में लोग अक्सर भांग और शराब को मिलाकर पीते हैं, लेकिन कभी भी दोनों ड्रिंक्स को नहीं मिलाना चाहिए क्योंकि इनका सेवन खतरनाक हो सकता है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More