boost Sexual desire: कामवासना (Libido) को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं ये खाद्य पदार्थ

लाइफस्टाइल डेस्क (नई दिल्ली): कम कामवासना (Libido /Sexual Desire) एक आम समस्या है जिससे लोगों को निपटना पड़ता है और यह लोगों के रिश्तों को भी प्रभावित कर सकता है। इससे जुड़े कई मनोवैज्ञानिक पहलू हैं जैसे तनाव, थकान और जीवनशैली में बदलाव।

हालांकि, एक नए शोध में पाया गया है कि कुछ खाद्य पदार्थ खाकर आप कम सेक्स ड्राइव को अलविदा कह सकते हैं। फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ये खाद्य पदार्थ कामेच्छा को बढ़ाने जैसे बड़े बदलाव लाने वाले हैं और आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए पर्याप्त पौष्टिक हैं।

इनमें से कुछ खाद्य पदार्थ आपके दिल के लिए भी अच्छे हैं, जैसे सब्जियां, फल, साबुत अनाज, स्वस्थ तेल, फाइबर, नट्स, समुद्री भोजन और फलियां। यहां कुछ अन्य खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो कम कामेच्छा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं:

  1. कामेच्छा बढ़ाने के लिए सीप (Oysters) शायद आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। वे जिंक में उच्च होते हैं जो आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को नियंत्रित करने के साथ-साथ आपके रक्त प्रवाह को भी बढ़ाते हैं।
  2. आपके लिए एक और सीफूड विकल्प सैल्मन (salmon) है जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ-साथ अन्य आवश्यक विटामिन होते हैं जो रक्त प्रवाह में वृद्धि करते हैं।
  3. रेड मीट, बेक्ड बीन्स, दूध, काजू, कद्दू के बीज, बादाम और कुछ अनाज हैं।
  4. एवोकाडो (avocado) आपको इरेक्टाइल डिसफंक्शन (erectile dysfunction) होने से बचा सकता है। इसके अलावा, यह एक स्वस्थ रक्त प्रवाह के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को भी बनाए रखता है।
  5. अन्य खाद्य पदार्थ जिन्हें आप अपनी कामेच्छा बढ़ाने और स्वस्थ हृदय बनाए रखने के लिए चुन सकते हैं, वे हैं खट्टे फल, सेब, जामुन, अंगूर, मिर्च, रेड वाइन और चाय। इसके साथ ही, आप डार्क चॉकलेट जैसे कोको उत्पादों का सेवन कर सकते हैं जो आपके रक्त प्रवाह में सुधार कर सकते हैं।

आप उच्च नाइट्रेट वाले खाद्य पदार्थों पर भी ध्यान दे सकते हैं जिनमें पालक, मूली, सलाद, अजवाइन और अरुगुला शामिल हैं। हालांकि ये विभिन्न खाद्य पदार्थ निश्चित रूप से आपकी मदद कर सकते हैं, वे पर्याप्त नहीं हैं। यदि इच्छा, दर्द या नपुंसकता की कमी आपको रोक रही है तो TNN चिकित्सा विशेषज्ञ चिकित्सक से बात करने की सलाह देता हैं।

Show Comments (1)

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More