Haryana Govt. का बड़ा फैसला, 10 वीं और 12 वीं के छात्रों को मई से इंटरनेट डेटा के साथ मुफ्त में मिलेंगे टैबलेट

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बीते गुरुवार (14 अप्रैल 2022) को कहा कि हरियाणा सरकार (Haryana Govt.) मई में कक्षा 10-12 के छात्रों को टैबलेट बांटेगी। उन्होंने कहा कि फ्री में बांटे जाने वाले टैबलेट में व्यक्तिगत और एडेप्टिव टीचिंग सॉफ्टवेयर (Adaptive Teaching Software) के साथ-साथ प्रीलोडिड करिकुलम भी होगी। फ्री टैबलेट के साथ ही सरकार छात्रों को मुफ्त इंटरनेट डेटा भी मुहैया करवायेगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar) की अध्यक्षता में उच्चाधिकार प्राप्त खरीद समिति की बैठक में गुरुवार को विभिन्न विभागों द्वारा 100 करोड़ रुपये से ज़्यादा की लागत से खरीदे जाने वाले सामानों और वस्तुओं की खरीद को मंजूरी दी गयी। आधिकारिक बयान में कहा गया कि बैठक में तीन प्रस्ताव रखे गये। जिनमें से शिक्षा विभाग के दो और बिजली विभाग के एक प्रस्ताव पेश किया गया।

शिक्षा मंत्री (Education Minister Kanwar Pal) ने कहा कि बैठक में उच्च कक्षाओं के लिये 5 करोड़ रुपये से ज़्यादा की लागत वाले पर्सनलाइज्ड और एडेप्टिव लर्निंग सॉफ्टवेयर की खरीद को मंजूरी दी गयीय़ इसके अलावा 47 करोड़ रुपये की लागत वाले लगभग पांच लाख डेटा सिम कार्ड की खरीद को भी समिति ने मंजूरी दी। टैबलेट (Tablet) में डाले जाने वाले इन सिम कार्डों की दैनिक डेटा लिमिट 2 जीबी होगी।

उन्होंने आगे कहा कि, मई माह में 10-12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को करीब 2.5 लाख टैब बांटे जायेगें। पिछले महीने हरियाणा विधानसभा (Haryana Legislative Assembly) के बजट सत्र में उठाये गये एक सवाल के जवाब में कंवर पाल ने कहा था कि सरकारी स्कूलों में कक्षावार पाठ्यक्रम से संबंधित डिजिटल सामग्री, ई-बुक्स, टेस्ट वीडियो और अध्ययन सामग्री टैबलेट पर उपलब्ध होगी। जो कि छात्रों को मुफ़्त में दिया जायेगा।

इस योजना का मकसद सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले ज़्यादातर छात्रों के लिये डिजिटल लर्निंग (Digital Learning) की खाई को पाटना है, जो आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित वर्गों से हैं, जो कि स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे इक्विपमेंट को खरीदने में असमर्थ हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More