Hariyali Teej 2021: जानिए तिथि, समय, महत्व और पूजा विधि

धर्म डेस्क (नई दिल्ली): हरियाली तीज (Hariyali Teej) भारत में सबसे बड़े उत्सवों में से एक है। इस साल, त्योहार 11 अगस्त 2021 को पड़ेगा। मानसून त्योहार पूरे भारत में व्यापक रूप से मनाया जाता है, खासकर उत्तर भारतीय राज्यों जैसे पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में मनाया जाता है।

जो लोग नहीं जानते उनके लिए हरियाली तीज हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण (Sawan) मास के शुक्ल पक्ष (चंद्रमा का पखवाड़ा) के तीसरे दिन मनाया जाता है।

Hariyali Teej 2021: जानिए विवाहित, अविवाहित महिलाओं के लिए नियम, Whatsapp, Facebook के लिए शुभकामनाएं

क्यों मनाई जाती है हरियाली तीज?

हरियाली तीज उस समय आती है जब मानसून भारत पर हावी हो जाता है, आसपास का वातावरण हरे-भरे हरियाली से भरा होता है। यह भी एक कारण है कि त्योहार को हरियाली तीज (हरी तीज) कहा जाता है। विवाहित महिलाओं के लिए इस पर्व का बहुत महत्व होता है।

यह त्योहार देवी पार्वती और भगवान शिव को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव ने देवी पार्वती को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया था। इसलिए देवी पार्वती को 'तीज माता' के नाम से भी जाना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि जो महिला हरियाली तीज मनाती है, वह अपने पति के आसपास की किसी भी नकारात्मकता को दूर कर देती है। ऐसा माना जाता है कि जो महिलाएं इस दिन व्रत रखती हैं, उनका अपने पति के साथ संबंध मजबूत होता है।

इस दिन विवाहित महिलाएं पारंपरिक कपड़े पहनती हैं, मेहंदी, चूड़ियां पहनती हैं और घर पर व्यंजन बनाती हैं। कई महिलाएं इस दिन अपने पति के लिए वैसे ही व्रत रखती हैं जैसे करवा चौथ (Karwa Chauth) पर करती हैं। वे 'निर्जला व्रत' रखते हैं जहां वे चांद देखने तक पूरे दिन कुछ भी नहीं खाते-पीते हैं। इस त्योहार के अवसर पर कुछ नाच और गाने के बिना उत्सव अधूरा है। सभी मंदिरों में धार्मिक गीत बजाए जाते हैं। इस दिन भक्तों को मानसून को चिह्नित करने के लिए फूलों के साथ पानी की वर्षा भी की जाती है।

मेंहदी लगाना भी उत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस अनुष्ठान के बिना त्योहार अधूरा है। ऐसा माना जाता है कि जिस महिला के हाथ में मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है, उसे उसका पति उतना ही अधिक प्यार करता है।

इस अवसर पर घर में नए पौधे लाना शुभ माना जाता है। इस दिन पुराने पेड़ों (बरगद, पीपल) की पूजा करना भी अच्छा माना जाता है।

Hariyali Teej 2021: जानिए विवाहित, अविवाहित महिलाओं के लिए नियम, Whatsapp, Facebook के लिए शुभकामनाएं

हरियाली तीज पूजा का समय

पंचांग के अनुसार, हरियाली तीज 2021 तिथि सुबह 06:05 बजे शुरू होगी और शाम 04:53 बजे समाप्त होगी।

हरियाली तीज पूजा विधि

हरियाली तीज के अवसर पर महिलाओं को सुबह जल्दी उठना चाहिए और स्नान करने के बाद ही पूजा शुरू करनी चाहिए। जो महिलाएं इस दिन व्रत रखती हैं उन्हें हो सके तो नए कपड़े पहनने चाहिए।

महिलाएं मंदिर जा सकती हैं और भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा कर सकती हैं या घर पर पूजा कर सकती हैं। अपने रिश्ते और स्वास्थ्य के लिए भगवान शिव और देवी पार्वती से प्रार्थना करें। इसके अलावा, पूरे दिन उपवास करने का संकल्प लें जब तक कि आप शाम को चंद्रमा न देख लें। इस दिन '16 श्रृंगार' अवश्य करें, यह शुभ माना जाता है।

आप घर पर मिठाई बना सकते हैं और इसे भगवान शिव और देवी पार्वती को भोग के रूप में चढ़ा सकते हैं।

Hariyali Teej 2021: जानिए विवाहित, अविवाहित महिलाओं के लिए नियम, Whatsapp, Facebook के लिए शुभकामनाएं

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More