Gujarat Election 2022: अमित शाह की अगुवाई में आज होगी BJP कोर कमेटी की बैठक

न्यूज डेस्क (वृंदा प्रियदर्शिनी): Gujarat Election 2022: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज (8 नवंबर 2022) गुजरात भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कोर कमेटी के सदस्यों की एक अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे, क्योंकि पार्टी राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों के लिये तैयार है। बैठक में शामिल होने के लिये गुजरात बीजेपी कोर कमेटी के सभी नेता दिल्ली पहुंच गये हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Chief Minister Bhupendra Patel) भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हैं। आज मुख्यमंत्री के भाजपा के शीर्ष नेताओं से भी मिलने की संभावना है।

इससे पहले सोमवार (7 नवंबर 2022) को देर रात तक अमित शाह (Amit Shah) के घर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल (CR Patil) और गुजरात के मुख्यमंत्री के साथ अहम बैठक हुई। इस बीच आगामी विधानसभा चुनावों के लिये उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को अंतिम रूप देने के लिये भाजपा बुधवार (9 नवंबर 2022) शाम को अपनी केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक करेगी।

बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल, सीईसी समेत राज्य इकाई के अन्य सदस्यों की मौजूदगी में होगी। ये बैठक दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में निर्धारित की गयी है।

बता दे कि बैठक का शुरूआती दौर गांधीनगर (Gandhinagar) में भाजपा राज्य मुख्यालय में पूरा हो चुका है। उस दौरान उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्ट पहले ही तैयार की जा चुकी है, जिसे सीईसी को विचार और अंतिम रूप देने के लिये लाया जायेगा। मानाजा रहा है कि सीईसी की बैठक से पहले बीजेपी गुजरात कोर ग्रुप की जेपी नड्डा (JP Nadda) और अमित शाह के साथ एक अलग बैठक भी होगी।

चूंकि इस बैठक के दौरान सभी केंद्रीय और राज्य नेतृत्व मौजूद हो सकते हैं, इसलिये ये भी संभावना है कि आगामी चुनावों के लिये चुनाव प्रचार की योजना पर शीर्ष पदाधिकारियों के साथ अलग चर्चा होगी। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने खास निर्देश दिये है कि उन्हें (भाजपा पदाधिकारियों) अब तक के सबसे ज़्यादा वोटरों को टारगेट करके उन तक पहुँच बनानी है।

गुजरात दशकों से बीजेपी का गढ़ रहा है। भाजपा अपना छठा कार्यकाल सूबे में चाहती है। प्रधान मंत्री बनने से पहले नरेंद्र मोदी 2001 से 2014 तक सबसे लंबे कार्यकाल वाले गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके है।

3 नवंबर को चुनाव आयोग (Election Commission) ने गुजरात के लिये चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। गुजरात चुनाव एक दिसंबर और पांच दिसंबर को मतदान होगा। पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान होगा जबकि दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा। 182 सदस्यीय राज्य विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को खत्म हो रहा है।

गुजरात राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा और उसकी पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस पार्टी के बीच अक्सर पारंपरिक आमना-सामना रहा है, हालांकि आगामी चुनावों में आम आदमी पार्टी (AAP- Aam Aadmi Party) की नयी पार्टी के तौर पर गुजरात चुनावी मैदान में नज़र आ रही है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More