Gujarat विधानसभा चुनावों की तारीख का हुआ ऐलान, दो दौर में होगें चुनाव

न्यूज डेस्क (समरजीत अधिकारी): गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Elections) दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को होंगे, और नतीज़ो का ऐलान 8 दिसंबर को किया जायेगा। आज चुनाव आयोग (Election Commission) ने मीडिया के सामने गुजरात विधानसभा चुनावों की रूपरेखा का ऐलान किया। इस साल 4.9 करोड़ से ज्यादा नये मतदाताओं का नाम वोटिंग लिस्ट (Voting List) में शामिल किया गया है। इन चुनावों के लिये चुनाव आयोग 51,000 से ज्यादा मतदान केंद्र बनायेगा, जिसमें से 34,000 से ज्यादा मतदान केंद्र ग्रामीण इलाकों में होगें।

चुनावों से पहले केंद्र ने राज्य में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 160 कंपनियों को तैनात किया है। 182 सदस्यीय राज्य विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को खत्म हो रहा है। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) लागू कर दी गयी है।

अपने संबोधन की शुरूआत करने से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Chief Election Commissioner Rajeev Kumar) ने मोरबी (Morbi) के दुखद हादसे में मरने वाले लोगों और उनके परिवार के प्रति शोक संवेदनायें ज़ाहिर की। साथ ही उनकी आत्मा की शांति की कामना भी की।

चुनावी तारीखों का ऐलान करते हुए उन्होनें कहा कि मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 3,24,422 नये वोटर इस बार पहली दफ़ा वोटिंग करेंगे। कुल मतदान केंद्र की तादाद 51,782 होगी। साथ ही राज्य में बने मतदान केंद्रो में से कम से कम 50 फीसदी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के इंतज़ाम होगें।

उन्होनें आगे कहा कि- मतदान के बेहतर अनुभव के लिए 1274 मतदान केंद्रों के मैनेजमेंट पूरी तरह से महिला और सुरक्षा कर्मचारियों को हाथों में दिया जायेगा। 182 मतदान केंद्रो पर मतदाताओं का लोक निर्माण विभाग (PWD- Public Works Department) स्वागत करेगा। पहली बार 33 मतदान केंद्रों की स्थापना और प्रबंधन सबसे कम उम्र के मतदान कर्मचारी करेंगे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More