मिला Black Box, अब सुलझेगी CDS जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश की गुत्थी

न्यूज डेस्क (प्रियंवदा गोप): चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 11 अन्य सैन्य सर्मियों की अचानक और असामयिक मृत्यु ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। सीडीएस और उनकी पत्नी उन 13 अन्य लोगों में शामिल थे, जो भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर हादसे के बाद मारे गए थे। ये सभी लोग तमिलनाडु में कुन्नूर के पास दुर्घटना का शिकार हो गये थे।

जहां भारत जनरल रावत, उनकी पत्नी और अन्य सशस्त्र बलों के अधिकारियों के खोने का शोक मनाता है, वहीं हर किसी के मन में एक बड़ा सवाल है दुर्घटना का कारण।

तकनीकी टीम बुधवार (8 दिसंबर 2021) से ब्लैक बॉक्स की खोज कर रही थी, जो कि उसे आज (9 दिसंबर 2021) मिल गया। ब्लैक बॉक्स दुर्घटना स्थल से करीब 300 मीटर से एक किलोमीटर दायरे में कहीं पाया गया। ये एक अहम इक्विपमेंट है, जिसे फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (Flight Data Recorder) के तौर पर भी जाना जाता है, जो फ्लाइट के बारे में अलग अलग करीब 88 पैरामीटर्स की रिकॉर्डिंग करता है जैसे कि इसकी एयरस्पीड, ऊंचाई, कॉकपिट में वार्तालाप और वायु दाब इत्यादि।

इसलिये अहम है Black Box

ब्लैक बॉक्स बुधवार (8 दिसंबर 2021) को हुए इस हादसे की सिलसिलेवार कड़ियों को जोड़ेगा। इससे पता चल सकेगा कि जब देश के पहले सीडीएस 63 वर्षीय जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोग एमआई-17 वीएच हेलीकॉप्टर (Mi-17 VH Helicopter) हादसे में किस वज़ह से मारे गये। हादसे के दौरान चश्मदीदों ने बताया कि जब वो मौके पर पहुँचे तो हेलीकॉप्टर आग लपटों से घिरा हुआ था।

हादसे में सिर्फ वायुसेना के ग्रुप कैप्टन वरूण सिंह (Air Force Group Captain Varun Singh) ही इस हादसे में ज़िन्दा बचे है और वो भी विलिंगटन के सैन्य अस्पताल (Military Hospital of Willington) में ज़िन्दगी मौत से जूझ रहे है। बॉक्स हेलीकॉप्टर की आखिरी फ्लाइट के हालातों और अन्य पहलुओं के बारे में जुड़े डेटा का खुलासा कर सकता है।

जाने क्या है Black Box?

अपने नाम के बावजूद ब्लैक बॉक्स न तो काले रंग का होता है और न ही बॉक्स जैसा दिखता है। हालांकि इसे ब्लैक बॉक्स कहा जाता है, फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर को चमकीले नारंगी रंग में पेंट किया जाता है और ये उड़ान डेटा और कॉकपिट बातचीत को रिकॉर्ड करता है। कई इतिहासकार इस आविष्कार का श्रेय 1950 के दशक में ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक डेविड वारेन को देते हैं। खासतौर से सभी कर्मिशियल एयरलाइनरों और सशस्त्र बलों के लिये ब्लैक बॉक्स इंस्टॉलेशन (Black Box Installation) जरूरी होता है।

जाने क्या होता है Black Box के अंदर

  • डिवाइस को ठीक करने, रिकॉर्डिंग और प्लेबैक की सुविधा के लिये डिज़ाइन किया गया चेसिस या इंटरफ़ेस
  • पानी के नीचे लोकेटर बीकन
  • कोर हाउसिंग या 'क्रैश सर्वाइवेबल मेमोरी यूनिट' जो स्टेनलेस स्टील या टाइटेनियम से बनी होती है।
  • इसके अंदर सर्किट बोर्डों पर कीमती उंगली के नाखून के बराबर के रिकॉर्डिंग चिप्स लगे हुए है। हाल ही में इसे बोइंग के ग्राउंडेड 737 मैक्स में अपडेट वर्जन लगाने का फैसला किया गया है।

इसमें दो रिकॉर्डर हैं, पायलट आवाज या कॉकपिट आवाज़ें के लिये कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) और एक फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एफडीआर)।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More