टेस्ला को टक्कर देने की तैयारी में Ford, इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोडक्शन में करेगी इंवेस्टमेंट

न्यूज डेस्क (राम अजोर): फोर्ड मोटर (Ford Motor) ने बीते सोमवार (27 सितंबर 2021) अमेरिका में इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन में अरबों डॉलर का निवेश करने का ऐलान किया। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इसके तहत कंपनी तीन बैट्री बनाने वाली फैक्ट्री लगायेगी। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक ट्रक प्लांट (Electric Truck Plant) लगाया जायेगा। इससे आने वाले चार सालों के दौरान 11,000 रोजगार के अवसर पैदा होगें।

माना जा रहा है कि फोर्ड इस ऐलान के साथ खुद को जलवायु परिवर्तन से लड़ने की पहल में शामिल करना चाहता है। इस घोषणा के साथ ऑटो कंपनी पेट्रोल-डीजल के वाहनों के प्रोडक्शन से हटकर खुद को इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोडक्शन (Electric Vehicle Production) में उतारना चाहती है, जो कि अपने आप में बड़ी छलांग साबित होगा। इसे कंपनी का मिलियन डॉलर मूव माना जा रहा है।  न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, फोर्ड और एक दक्षिण कोरियाई सप्लायर (South Korean supplier) इस प्रोजेक्ट पर 11.4 अरब डॉलर का निवेश करेंगे।

फोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष विलियम सी. फोर्ड जूनियर ने एक इंटरव्यूह के दौरान कहा कि, "मुझे लगता है कि ऑटोमोबाइल सैक्टर तेजी से इलैक्ट्रीफिकेशन की ओर बढ़ रहा है। जो इस चलन के साथ आगे नहीं बढ़ रहे है, वो इस दौड़ में काफी पीछे छूट जायेगें। "

ऑटो कंपनी फोर्ड इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) को टक्कर देने की दौड़ में तेजी से आगे बढ़ रही है। इसी क्रम में टेस्ला इस साल 8,00,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें बेचने की तैयारी में है। गौरतलब है कि टेस्ला की बाजार में लगभग 800 अरब अमेरिकी डॉलर की पूंजी दांव पर लगी हुई है, जबकि फोर्ड का बाजार मूल्य 56 अरब अमेरिकी डॉलर है। इसके साथ ही फॉक्सवैगन, मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू, हुंडई समेत कई ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन के लिए अरबों डॉलर का निवेश कर रही हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More