बिहार BJP अध्यक्ष समेत केरल के पांच RSS कार्यकर्ता को मिली वाई श्रेणी की सुरक्षा

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): केरल में संघ (RSS) कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों पर लगातार हो रहे हमलों के मद्देनजर केंद्र ने राज्य में आरएसएस के पांच वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को वाई श्रेणी की सुरक्षा मुहैया करवायी है। इसके साथ ही बिहार भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल (Bihar BJP President Sanjay Jaiswal) को भी वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गयी है। खुफिया ब्यूरो (Intelligence Bureau) ने खतरे की आशंका का आकलन करने के बाद ये सुरक्षा घेरा मुहैया करवाया। बताया जा रहा है कि इससे जुड़े आदेश तीन दिन पहले जारी कर दिये गये थे। सीआरपीएफ का सुरक्षा दल अब उन्हें सुरक्षा मुहैया करा रहा है।

बता दे कि ये कवायद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर देशव्यापी कार्रवाई के कुछ दिनों बाद सामने आयी है जिसमें 100 से ज्यादा पीएफआई चरमपंथी नेताओं को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद सरकार ने संगठन को “गैरकानूनी संघ” के तौर पर प्रतिबंधित कर दिया। खासतौर से केरल में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया काफी तेजी से पांव पसार रहा था, जिसके चलते आरएसएस नेताओं और पीएफआई सदस्यों के बीच कई संघर्ष सामने आये। एनआईए पीएफआई सदस्यों के खिलाफ 19 मामलों की जांच कर रही है, जिनमें से ज्यादातर मामलों में हिंदुत्व नेताओं पर जानलेवा हमले शामिल हैं।

आरएसएस के जिन नेताओं को सिक्योरिटी कवर (Security Cover) दिया गया है, वो पीएफआई की हिट लिस्ट में पाये गये थे। ये जानकारी पीएफआई के सदस्यों पर हाल ही में छापेमारी के दौरान एजेंसियों के जरिये की गयी बरामदगी की जांच का नतीज़ा थी। जिन लोगों को सुरक्षा कवर मिला है उनमें से हरेक शख़्स को दो से तीन हथियारबंद कमांडो मुहैया करवाये गये है।

ठीक इसी तरह का सुरक्षा कवर बिहार बीजेपी अध्यक्ष और पश्चिम चंपारण (West Champaran) से सांसद संजय जायसवाल को भी दिया गया है। जून में ‘अग्निपथ’ सैनिक भर्ती योजना की शुरूआत के दौरान उनके और अन्य भाजपा नेताओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर उन्हें वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गयी थी। सुरक्षा कवर को बाद में वापस ले लिया गया, लेकिन अब इसे फिर से बहाल कर दिया गया है। बता दे कि इन छह लोगों को सुरक्षा मुहैया करवाने के साथ ही सीआरपीएफ (CRPF) अब कम से कम 125 लोगों को वीआईपी सिक्योरिटी कवर मुहैया करवा रहा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More