Finance Mantra: बेहतर फाइनेंशियल फ्यूचर के लिये पांच मंत्र, जरूर करें इनका पालन

न्यूज डेस्क (मृत्युजंय झा): Finance Mantra: हाल ही में आपका सैलरी हाइक (Salary Hike) हुआ है या फिर आपको एरियर (Arrears) मिला है? ऐसे में आप सोच रहे होगें कि इन पैसों को किया जाये? आपको ज़रा भी समझ नहीं आ रहा कि इसे कहां रखा जाए? आपने बड़े इंवेस्टर्स की कहानियां सुनी हैं जो थोड़े पैसे से बड़ी संपत्ति बनाते हैं। आपने ‘रिच डैड पुअर डैड’ और वारेन बफे की पसंद वाले कोट्स सुने होगें, और अब आप इस पैसे को बर्बाद करने के लिये तैयार नहीं हैं, लेकिन उस नये फोन मॉडल को खरीदना आप नहीं भूल सकते जिसे आप हमेशा से ही खरीदकर अपने हाथों रखना चाहते थे।

इन्हीं सवालों से ज़वाब हम लेकर आये है, आखिर आप अपना पैसा कहां और कैसे लगाये।

निवेश करें

नहीं, आपका फेवरेट मोबाइल इंतजार कर सकता है। निवेश करना आज ही शुरू करें। हमें पता है, अब तक आपके पास बहुत सारा पैसा नहीं है लेकिन आपका पंसदीदा लेटेस्ट मोबाइल फोन आपके बिलों की पेमेंट नहीं करेगा। 2000 रूपये से निवेश शुरू करें और कम से कम 6 महीने के लिये निवेश करें। बाजार उतार चढ़ावों को देखें और सीखें। कोशिश करें।

शेयरों और एसआईपी (Shares and SIP) के तरीकों के बारे में और पढ़ें। अगर आपका शुरुआती निवेश तेजी से नहीं बढ़ता है तो मायूस न हों। याद रखें कि आप जिस मोबाइल फोन को खरीदने की योजना बना रहे थे, उसकी कीमतों में गिरावट उसी तरह हुई होगी। तो बस अपनी जिद बनाये रखें और इंवेस्टमेंट करते रहें।

मेडिकल इंश्योरेंस खरीदे

खतरनाक कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए आपको वैक्सीन की एक खुराक की जरूरत है, लेकिन सिर्फ इसी वायरस से आपको सावधान रहना चाहिये। गॉल स्टोन, कार्डिएक इवेंट, ग्लूकोमा, गांठ और नोड्स – ये सभी चीजें आपके बजट को बुरी तरह तोड़ सकती हैं। बेहतर होगा कि आप मेडिकल इंश्योरेंस से अपनी और अपने प्रियजनों की हिफाज़त करें।

ऑफिस से मिलने वाली मेडिकल पॉलिसी (Medical Policy) पर निर्भर न रहें। नौकरी की कमाई को अस्पताल का खर्च बुरी तरह बिगाड़ सकता है। अस्पताल के खर्चें महंगे होते है, ऐसे में स्वास्थ्य बीमा जरूर करवाये और मेडिकल इंश्योरेंस (Medical Insurance) को संभालकर जरूर रखें।

घर खरीदे

क्या हम एक घर किराये पर नहीं लेंगे और अधिक आकर्षक प्रस्तावों और योजनाओं में पैसा नहीं लगायेगें और ज़्यादा पैसा कमाएंगे?

हां आपको इस मामले पर सोचना चाहिये। इसलिए आपको एक छोटा सा घर जरूर खरीदना चाहिये। या तो इसमें रहो या बस इसे किराए पर दो। इसके पीछे की सोच ये है कि इससे आप कम ब्याज़ वाले होम लोन लेने के साथ अच्छा सिबिल स्कोर (CIBIL Score) बनाकर अपने बुढ़ापे के दिनों के लिए एक संपत्ति बना सकते है। बहुत से 'विशेषज्ञों' के मुताबिक ये पारंपरिक निवेश (Traditional Investment) है। अगर पर आपके पास अमेज़न के शेयर खरीदने के लिये ज़्यादा पैसे नहीं है तो जाइये एक सा घर खरीदिये और पीएम आवास योजना के तहत लाभ भी हासिल करिये।

टर्म इंश्योरेंस खरीदे

अगर आपने अभी तक इंवेस्टमेंट के नाम पर कुछ नहीं किया है तो तुरंत एक जीवन बीमा खरीदे। कोरोना महामारी ने हमें एक बात सिखाई है - जीवन असुरक्षित है। आपके पास एक कवर होना चाहिए जो बाद में आपके परिवार की मदद करेगा। सुनिश्चित करें कि आप एक शुद्ध बीमा उत्पाद खरीद रहे हैं, न कि 'यूलिप' या 'प्रीमियम रिटर्निंग प्लान'। यूलिप महंगे हैं, उस पैसे को बचाये और आगे निवेश करें।

खुलवाये पीपीएफ खाता

नहीं एसआईपी काफी बाद में आता है। सबसे पहले पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (Public Provident Fund Account) खोलें। इससे आप 7.1% का ब्याज हासिल कर सकते हैं और ये आपको प्रत्येक वित्तीय वर्ष के आखिर में टैक्स सेविंग टारगेट (Tax Saving Target) को हासिल करने में भी मदद करता है। मौजूदा वक़्त में पीपीएफ खाते में हर साल न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष जमा किये जा सकते हैं। एक पीपीएफ खाता 15 साल में मैच्योर होता है, जिसके बाद आप या तो अपना सारा पैसा निकाल सकते हैं या पीपीएफ खाते को हर 5 साल के लिये ब्लॉक कर सकते हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More