FIFA World Cup 2022: ब्रूनो फर्नांडिस ने मैदान पर दिखाया जादू, उरुग्वे को 2-0 से रौंदकर पुर्तगाल ने किया राउंड ऑफ 16 के लिये क्वालीफाई

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): FIFA World Cup 2022: पुर्तगाल ने उरुग्वे को पछाड़ते हुए अंतिम 16 में जगह बनायी, फीफा विश्व कप के ग्रुप एच मुकाबले में लुसैल स्टेडियम में दक्षिण अमेरिकी टीम के खिलाफ 2-0 से जीत हासिल की। ब्रूनो फर्नांडीस (Bruno Fernandes) के शानदार ब्रेस ने पुर्तगाल को नॉकआउट में जगह बनाने में खासा मदद की। खेल के 54 वें मिनट में उन्होनें फॉरवर्ड से नेट के पीछे से गोल दागा और दूसरे हाफ में वो चोटिल हो गये।

ब्रूनो फर्नांडीस ने मैच के दौरान गोल स्कोरिंग काबिलियत का जमकर प्रदर्शन किया और अपनी हैट ट्रिक को लगभग हासिल कर लिया, लेकिन उनका शॉट पोस्ट से टकराया और नेट के पीछे एक विस्कर से चूक गया। इस जीत के साथ पुर्तगाल फ्रांस और ब्राजील (France and Brazil) के बाद अंतिम 16 में जगह बनाने वाली तीसरी टीम बन गयी।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) ने 54वें मिनट में गोल करने का दावा किया जब उन्हें लगा कि उन्होंने गेंद का हेड शॉट किया लेकिन गोल ये पास फर्नांडीस को दिया गया क्योंकि गेंद उनके क्रॉस नेट में वापस लुढ़क गयी। उरुग्वे के पास मैक्सिमिलियानो गोमेज़ (Maximiliano Gomez) के जरिये गोल का मौका मिला उन्होनें ड्रिब्लिंग (Dribbling) को पोस्ट में डालने के लिये जोरदार प्रहार किया।

टीम के पास दूसरे हाफ में भी इसी तरह के आधे मौके थे, लेकिन उनके पास नेट तक पहुँच बनाने में हुनर की कमी साफ देखी गयी, जिसकी वज़ह से उरूग्वे को 0-2 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। इससे पहले पुर्तगाल (Portugal) ने बॉल पर अपना शानदार नियंत्रण बनाये रखा, लेकिन उरुग्वे ने लुसैल स्टेडियम (Lusail Stadium) में शानदार खेल खेलते हुए पुर्तगाल को पहले हाफ में गोल करने से रोके रखा।

पहले हाफ में दोनों टीमों के पास गोल के कई मौके आये दोनों ने ही खुद को बढ़त लेने की स्थिति में पाया लेकिन ने मौके को भुना नहीं सके। पुर्तगाल के बड़े चेहरे क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लुइस सुआरेज़ और एडिन्सन रॉबर्टो कैवानी (Luis Suarez and Edinson Roberto Cavani) भी इस दौरान गोल नहीं दाग पाये। मैच के दौरान दोनों टीम के बीच का मुकाबला येलो कार्ड के साथ शुरू हुआ। खेल के शुरूआती 30 मिनट में दोनों टीमों ने शानदार जोर आजमाइश की लेकिन इस दौरान गोल का अकाल देखा गया।

रोड्रिगो बेंटानकुर (Rodrigo Bentancur) उरुग्वे के मिडफील्डर ने दक्षिण अमेरिकी टीम के लिये कुछ शानदार मौके तैयार किये लेकिन मैच का पहला गोल करने के लिये फिनिश की कमी थी। बर्नार्डो सिल्वा और रोनाल्डो (Bernardo Silva and Ronaldo) दोनों गोल करने में नाकाम दिखे जबकि एक डिफेंडर ने पुर्तगाल के कप्तान के शॉट को ब्लॉक कर दिया।

फर्स्ट हाफ के अंतिम मिनट काफी कमजोर थे क्योंकि दोनों टीमें सुरक्षित खेल खेलती दिख रही थीं और ब्रेक में पीछे नहीं हटना चाहती थीं। मैथियास ओलिवेरा (Mathias Olivera) को पुर्तगाली ब्रूनो फर्नांडीस पर उनकी चुनौती के लिये रेफरी ने फटकार लगाई थी क्योंकि टीमें हाफटाइम में एक ही स्कोरलाइन 0-0 के साथ गयी थी। पुर्तगाल ग्रुप एच में टेबल के टॉप पर खुद को खासा सहज पाता है जबकि उरुग्वे घाना के बाद तीसरे पायदान पर काबिज है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More