Google डेटा सेंटर में हुआ धमाका, बुरी तरह झुलसे तीन कर्मचारी

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): आयोवा में Google डेटा सेंटर में हुए एक बड़े धमाके में कई कर्मचारी घायल हो गये है। बीते सोमवार (8 अगस्त 2022) को Google फैसिलिटी में बिजली की तारों में हुए धमाके में तीन कर्मचारी बुरी तरह जल गये। बताया जा रहा है कि कर्मचारियों में से एक के धड़ के निचले हिस्से में चोट है और एक अन्य कर्मचारी के बाएं हाथ और जांघ पर गंभीर चोटें आई हैं। तीसरे कर्मचारी का चेहरा जल गये है। धमाका आर्क फ्लैश की वज़ह से हुआ और दुनिया भर में Google सेवाओं का वैश्विक आउटेज (Global Outage) इस धमाके का नतीज़ा था।

सर्च और ट्रैंड समेत कई Google सर्विसेज में आज (9 अगस्त 2022) सुबह पूरी दुनिया में कई जगह बाधित दिखी। इन हालातों के बारे में जानने के लिये करोड़ों यूजर्स ने सोशल मीडिया वेबसाइटों पर अपनी प्रतिक्रियाओं की बाढ़ ला दी। आउटेज डिटेक्टिंग प्लेटफॉर्म डाउनडेटेक्टर के मुताबिक, मंगलवार सुबह 40,000 से ज़्यादा Google सर्च आउटेज मुद्दों की जानकारियां सामने आयी। ऐसा लग रहा  है कि Google डेटा सेंटर में धमाके के बाद Google सर्वर पैदा हुई समस्याओं की  वज़ह से ये हालात बने।

Google के एक प्रवक्ता ने SFGATE को बताया कि, “हमें बिजली की वज़ह हुए धमाकों की जानकारी है। जो कि काउंसिल ब्लफ़्स आयोवा में Google के डेटा सेंटर में हुई, इस हादसे तीन लोग घायल हो गये, जिनका अब इलाज किया जा रहा है। सभी कर्मचारियों की सेहत और सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम हालातों की पूरी तरह से जांच करने और जरूरत के मुताबिक मदद मुहैया करवाने के लिये भागीदारों और स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।”

दुनिया भर के यूजर्स के लिये आज सुबह कई Google सर्विसेज बंद थीं। यूजर्स ने Google सेवाओं का इस्तेमाल करने की कोशिश की और वो इसमें नाकाम रहे। कुछ यूजर्स ने एक मैसेज भी देखा, जिसमें लिखा था कि, “हमें खेद है, लेकिन ऐसा लगता है कि आपकी रिक्वेस्ट प्रोसेस करते समय हमें इंटरनल सर्वर एरर (Internal Server Error) का सामना करना पड़ रहा है। हमारे इंजीनियर लगातार इसे ठीक करने की कोशिश में लगे हुए है। वो इस मुद्दे ठीक करने के लिये कृपया बाद में फिर से प्रयास करें।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More