Exclusive: जानिए कौन-सी Train हो रही है 12 मई से चालू

Exclusive: जानिए कौन सी Train हो रही है 12 मई से चालू, केवल 15 ट्रेनों का ही संचालन होगा। जो 12 मई से राजधानी दिल्ली से चलाई जाएंगी

नई दिल्ली (प्रगति चौरसिया): भारतीय रेल (Indian Railway) ने रविवार को आधिकारिक तौर पर यह पुष्टि की है कि 12 मई से अब चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा। जाहिर है कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन के कारण बीते 45 दिनों से ट्रेनों का संचालन बंद था। 22 मार्च 12 बजे के बाद यात्री, एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई थी। लेकिन प्रवासियों की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने राहत दी है। 

सोमवार से रिजर्वेशन शुरू

बता दें कि शुरुआत में केवल 15 ट्रेनों का ही संचालन होगा जो 12 मई से राजधानी दिल्ली से चलाई जाएंगी। यात्री टिकट बुकिंग सोमवार शाम चार बजे से रेलवे कि औपचारिक वेबसाइट आईआरसीटीसी (IRCTC) (https://www.irctc.co.in/) से कर सकेंगे। ध्यान रहे कि केवल कन्फर्म टिकट (confirm ticket) वाले यात्री ही स्टेशन पर प्रवेश कर पाएंगे। यात्रियों के अलावा किसी भी अन्य लोगों का ट्रेन में घुसना वर्जित रहेगा। साथ ही चेहरा ढंकना अनिवार्य है। स्क्रीनिंग से गुजरने के बाद ही वे यात्रा की ओर प्रस्थान कर पाएंगे। खबर है कि सर्दी खांसी और बुखार से पीड़ित लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी।

इन जगहों पर पहुंचेंगी ट्रेनें

यह 15 ट्रेनें डिब्रूगढ़ (Dibrugarh), अगरतला (Agartala), हावड़ा (Howrah), पटना (Patna), बिलासपुर (Bilaspur), रांची (Ranchi), भुवनेश्वर (Bhuvneshwara), सिकंदराबाद (Sikandrabad), बेंगलुरू (Bengaluru), चेन्नई (Chennai), तिरुवनंतपुरम (Tirurvanantpuram), मडगांव (Mudgaon), मुंबई सेंट्रल (Mumbai Central), अहमदाबाद (Ahmedabad), जम्मू तवी (Jammu Tavi) को जोड़ने वाली नई दिल्ली (New Delhi) स्टेशन से विशेष रूप से चलाई जाएंगी।

रेल मंत्री ने किया ट्वीट

रेल मंत्री पियूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट के माध्यम से प्रेस रिलीज जारी करते हुए यह अहम जानकारी दी। उन्होंने अपने दूसरे ट्वीट में यह भी सांझा किया कि प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशानुसार बीते 6 दिनों से प्रवासी मजदूरों के लिए 300 विशेष श्रमिक ट्रेन चलाने का काम शुरू हो गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More