eMudhra ने स्टॉक मार्केट में की शानदार शुरूआत, करीब 6 फीसदी प्रीमियम पर हुई लिस्टिंग

बिजनेस डेस्क (राजकुमार): डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट प्रोवाइडर ईमुद्रा (eMudhra) के शेयरों ने मजबूती के साथ शुरुआत की और आज (1 मई 2022) स्टॉक एक्सचेंजों में अपने इश्यू प्राइस (Issue Price) से करीब 6 फीसदी के प्रीमियम पर ये लिस्ट हुए।

शेयर बीएसई (BSE) पर ये 271.00 रुपये पर लिस्टेड हुआ, जिससे इसका पेशकश मूल्य 256.00 रूपये में 5.86 फीसदी की बढ़त दर्ज की गयी, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE- National Stock Exchange) पर यs 270.00 रुपये पर खुला, जो कि 5.47 प्रतिशत के उछाल से ऊपर था।

शेयर अपने शुरुआती बेहतरीन प्रदर्शन करता दिखा और कारोबार के पहले 10 मिनट के दौरान बीएसई और एनएसई दोनों पर ये 279.00 रुपये के उच्च स्तर को छू गया।

आज सुबह 10:10 बजे बीएसई पर शेयर 260.55 रुपये पर कारोबार कर रहा था, जो इश्यू प्राइस से 1.78 फीसदी ऊपर था, जबकि एनएसई पर ये 2.05 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 261.25 रूपये पर दर्ज किया गया। बीएसई के आंकड़ों से पता चलता है कि शेयर का मार्केट कैपिटलाइजेशन (Market Capitalization) 2,034.18 करोड़ रुपये था।

एनएसई पर अब तक ईमुद्रा के 34.35 लाख से अधिक शेयरों का कारोबार हुआ, जबकि बीएसई पर लगभग 2.55 लाख शेयरों का आदान-प्रदान हुआ, संबंधित स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) के आंकड़ों से पता चला।

वित्तीय वर्ष 2021 में डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट मार्केट स्पेस (Digital Signature Certificate Market Space) में 37.9 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ ईमुद्रा भारत में सबसे बड़ा लाइसेंस प्राप्त सर्टिफाइड अथॉरिटी (Licensed Certified Authority) है, जो कि वित्त वर्ष 2020 में 36.5 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ा। कंपनी व्यक्तियों और संगठनों को डिजिटल ट्रस्ट सेवायें और उद्यम समाधान प्रदान करने के व्यवसाय में लगी हुई है। ये सुरक्षित डिजिटल बदलावों की ‘वन स्टॉप शॉप’ खिलाड़ी है और प्रमाण पत्र जारी करने से लेकर पहचान, प्रमाणीकरण और हस्ताक्षर समाधान की पेशकश करने के लिये ये प्रमाण पत्र जारी करने से लेकर सेवाओं और समाधानों की बड़ी श्रृंखला मुहैया करवाती है।

आईपीओ 20-24 मई 2022 तक पब्लिक सब्सक्रिप्शन (Public Subscription) के लिये उपलब्ध था और अंतिम दिन तक इसे 2.72 गुना सब्सक्राइबर मिले। बता दे कि कंपनी की कमजोर अभी तक सकारात्मक लिस्टिंग को मौजूदा बाजार स्थितियों, अच्छी संभावनाओं और खुदरा निवेशकों से अच्छी प्रतिक्रिया के लिये जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। eMudhra भारत का सबसे बड़ा लाइसेंस प्राप्त सर्टिफाइड अथॉरिटी है और Microsoft, Mozilla, Apple और Adobe जैसे मशहूर ब्राउज़रों और सॉफ़्टवेयर कंपनियों के दस्तावेज़ों को सीधे मान्यता प्राप्त एकमात्र भारतीय कंपनी है। इसके अलावा eMudhra वेबट्रस्ट से मान्यता प्राप्त एकमात्र भारतीय कंपनी है, जो डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्रों को दुनिया भर के ब्राउज़रों द्वारा सीधे मान्यता प्रदान करती है जिससे उन्हें कई देशों में डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र जारी करने की मंजूरी मिलती है। डेटा गोपनीयता, डेटा सुरक्षा और डिजिटल परिवर्तन की बढ़ती मांग से कंपनी को मध्यम से लंबी अवधि में पर्याप्त रूप से बढ़ने में मदद मिलेगी। हालांकि कारोबार में प्रतिस्पर्धा का चलन, व्यवसाय के क्षेत्रों में आने वाली कंपनी और इश्यू लंबी समयवधि के दौरान निवेशकों के लिये बेहतर विकल्प बनती है। जिन लोगों ने लिस्टिंग गेन (Listing Gain) के लिये आवेदन किया था, वो 260 रुपये का स्टॉप लॉस (Stop Loss) बनाये रख सकते हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More