दिल्ली आबकारी नीति के सिलसिले में ED ने 40 से ज़्यादा ठिकानों पर की छापेमारी

न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): दिल्ली आबकारी नीति (Delhi Excise Policy) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आज (16 सितम्बर 2022) देशभर में 40 ठिकानों पर छापेमारी की। मामले पर अधिकारियों ने कहा कि नैल्लोर (Nellore), आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु (Tamil Nadu) और दिल्ली-एनसीआर के कुछ शहरों में शराब व्यवसायी, वितरक और सप्लाई चैन नेटवर्क लिंक छापे के जरिये रडार पर हैं। एजेंसी अब बंद हो चुकी आबकारी नीति को अमली जामा पहनाने में कथित तौर पर हुई अनियमितताओं की जांच कर रही है। इसी तरह ईडी ने 6 सितंबर को देश के कई हिस्सों में 45 ठिकानों पर छापेमारी की थी।

ये छापे दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) और 14 अन्य लोगों के खिलाफ दर्ज सीबीआई (CBI) की एफआईआर (FIR) से जुड़े हैं। दिल्ली एलजी वीके सक्सेना (LG VK Saxena) ने नई आबकारी नीति में भ्रष्टाचार का आरोप लगाने वाली रिपोर्ट मिलने के बाद प्राथमिकी दर्ज का आदेश दिया था, जिसे आरोप के बाद वापस ले लिया गया था।

इसी क्रम में पिछले महीने सीबीआई ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर पर छापा मारा था, इसके अलावा आईएएस अधिकारी और दिल्ली के पूर्व आबकारी आयुक्त अरवा गोपी कृष्णा (Arva Gopi Krishna) के घर समेत सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 19 ठिकानों पर भी छापेमारी की गयी थी। एजेंसी ने सिसोदिया के बैंक लॉकर की भी तलाशी ली, लेकिन उन्हें कथित तौर पर कुछ भी गलत नहीं मिला।

मनीष सिसोदिया ने दावा किया था कि केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को रोकने के लिये की गयी सियासी बदले की कवायद थी, जो कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के विकल्प के तौर पर तेजी उभरे हैं। सीबीआई ने आरोप लगाया है कि मामले में आरोपियों में गलत तरीके से पैसे कमाये।

स्थानीय अदालत से मंजूरी मिलने के बाद एजेंसी इस मामले में आज तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में बंद आप नेता और मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) से पूछताछ भी उम्मीद कर सकती है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More