G20 शिखर सम्मेलन के चलते दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से की अपील, कहा- इंडिया गेट और कर्तव्य पथ लोगों के लिये रहेगा बंद

नई दिल्ली (गौरांग यदुवंशी): राष्ट्रीय राजधानी में G20 शिखर सम्मेलन के लिये सिर्फ कुछ दिन बाकी रहने पर, दिल्ली यातायात पुलिस ने आज (6 सितम्बर 2023) लोगों से इंडिया गेट (India Gate) या कर्तव्य पथ इलाके में पैदल चलने या साइकिल चलाने से बचने की अपील की। इसी मुद्दे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए दिल्ली के स्पेशल पुलिस कमीश्नर ट्रैफिक एसएस यादव (Special Police Commissioner Traffic SS Yadav) ने कहा कि, “हमने नागरिकों से इंडिया गेट या कर्तव्य पथ में पैदल चलने, पिकनिक या साइकिल चलाने के लिये बाहर जाने से बचने की अपील की है।”

बता दे कि भारत 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिये पूरी तरह तैयार है यात्रियों के लिये जारी अपने संदेश में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने कहा कि बस और मेट्रो सेवायें आंशिक प्रतिबंधों के साथ G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान उपलब्ध रहेंगी। स्पेशल पुलिस कमीश्नर ट्रैफिक एसएस यादव ने आगे कहा कि- “सिर्फ नई दिल्ली और एनडीएमसी को कंट्रोल जोन में शामिल किया गया है। बस सेवायें और मेट्रो सर्विसेज इस दौरान उपलब्ध रहेंगी। प्रगति मैदान और सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो सेवायें प्रभावित होंगी। आवश्यक सेवाओं की ऑनलाइन डिलीवरी होगी। लेकिन स्विगी, डोमिनोज़ की फूड डिलीवरी को नई दिल्ली इलाके में मंजूरी नहीं दी जायेगी।”

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आम जनता को स्वदेशी मैपमायइंडिया ऐप डाउनलोड करने की भी सलाह दी, जो कि यात्रियों को वैकल्पिक रास्ते अपनाने और उनकी मंजिल तक पहुंचने में मदद करेगा। यादव ने कहा कि, “लोगों को मैपमाईइंडिया ऐप का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, जो कि स्वदेशी नेविगेशन एप्लिकेशन है ताकि लोगों के लिये अपने गंतव्य तक पहुंचना आसान हो जाये।”

बता दे कि भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ थीम के साथ जी20 की अध्यक्षता हासिल की थी। जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये विश्व नेता नई दिल्ली (New Delhi) पहुंचेंगे। गौरतलब है कि भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता संभाली थी और देश भर के 60 शहरों में जी20 से जुड़ी लगभग 200 बैठकें आयोजित की गयी थीं।

शिखर सम्मेलन नई दिल्ली के प्रगति मैदान (Pragati Maidan) में अत्याधुनिक भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर (Bharat Mandapam Convention Center) में आयोजित किया जायेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More