महामारी के चलते Delhi Govt. ले सकती है ये बड़ा फैसला, लिखी केन्द्र को चिट्ठी

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): दीवाली के बाद कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Govt.) ने गृहमंत्री अमित शाह की अगुवाई वाली उच्चस्तरीय बैठक (Home Minister Amit Shah-led high-level meeting) में हिस्सा लिया। जिसमें कई अहम फैसले लिये गये। जिसके तहत अब दिल्ली सरकार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के चिकित्सकों (Physicians of Central Armed Police Forces) की नियुक्ति राजधानी में वायरस की रोकथाम के लिए करने जा रही है। सीएम केजरीवाल ने मौजूदा हालातों को देखते हुए केन्द्र सरकार को चिट्ठी लिखी और प्रस्ताव दिया कि, अगर जरूरत पड़ी तो राजधानी के वो बाज़ार जहां COVID-19 हॉटस्पॉट तेजी से उभर रहे है उन्हें कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा। हाल ही दीवाली के दौरान दिल्ली के कई बाज़ारों में कोरोना प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ती दिखाई दी।

वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के संबोधित करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा- दिल्ली में मामले बढ़ रहे हैं, इसलिए हम केंद्र सरकार को एक सामान्य प्रस्ताव भेज रहे हैं कि अगर जरूरी हुआ तो दिल्ली सरकार उन बाजारों को कुछ दिनों के लिए बंद कर सकती है, जहां कोरोना मानदंडों का पालन नहीं किया जा रहा है। ऐसे बाज़ारों की वजह से COVID के हॉटस्पॉट में लगातार इज़ाफा हो रहा है।

दिल्ली में आगामी शादी के सीज़न के बारे में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा- दिल्ली में 200 लोगों को शादियों और अन्य समारोहों में शामिल होने की अनुमति देने का फैसला अब रद्द कर दिया जायेगा। इस फैसले पर आखिरी मोहर लगाने का अनुरोध महामहिम उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) को भेज दिया गया है। इसके साथ ही उन्होनें केंद्र सरकार को भी धन्यवाद दिया। जिनकी मदद से दिल्ली वालों को अब 750 अतिरिक्त आईसीयू बेड्स इलाज के लिए तुरन्त उपलब्ध हो सकेगें। प्रेसवार्ता समाप्त करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि- सरकार और एजेंसियों ने COVID-19 महामारी पर लगाम कसने के लिए अपनी कोशिशों को दुगुना कर दिया है, लेकिन सभी कोशिशों और फैसले नाकाम हो जायेगें अगर जनता अपने स्तर पर सावधानी ना बरतें तो। मैं आप सभी से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेसिंग (Social distancing) बरतने की अपील करता हूँ।

हाल ही में दिल्ली के कई स्थानीय बाजारों में लोगों का रवैया महामारी के प्रति काफी लापरवाह दिखा। जिसे संभालने में कई स्थानीय मार्केट एसोशिएशन भी लाचार दिखी। नतीजन राजधानी में COVID-19 के मामलों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक अभी राजधानी दिल्ली में  40,128 कोरोना के सक्रिय मामले है। अब तक 4,41, 361 लोग वायरस संक्रमण को मात देकर स्वस्थ हो चुके है। साथ ही 7,713 महामारी के कारण ज़िन्दगी की जंग हार चुके है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More