Corona के बाद दिल्ली पर मंडराया Dengue का खतरा, टूटा आठ सालों का रिकॉर्ड

नई दिल्ली (विश्वरूप प्रियदर्शी): राजधानी में कोरोना संक्रमण (Corona infection) के बीच अब डेंगू (Dengue) समेत चिकनगुनिया और मलेरिया का खतरा बढ़ता दिख रहा है। डेंगू के ताजा मामले आने वाले दिनों की भयानक तस्वीर पेश करने में लग गये है।

इसी क्रम में राजधानी दिल्ली में मई महीने के दौरान डेंगू के मामलों का आठ सालों का रिकॉर्ड तोड़ा दिया है। हाल ही में एक हफ़्ते के दौरान डेंगू के मामले सामने आये। जिसके बाद बीते पांच महीनों के दौरान डेंगू के कुल मरीजों की तादाद 25 के आंकड़े पर पहुँच चुकी है। जो कि साल 2013 के बाद सामने आये सबसे ज़्यादा डेंगू के मामले है।

डेंगू के साथ ही राजधानी में चिकनगुनिया का भी एक रोगी सामने आया। जिसे मिलाकर चिकनगुनिया (Chikungunya) के मरीज़ों की तादाद चार हो चुकी है। फिलहाल अब तक राजधानी दिल्ली में मलेरिया के आठ रोगियों की पुष्टि की जा चुकी है। ये आंकड़े वाकई डराने वाले है। हर मई और मानसून के आसपास दिल्ली पर डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया अपना कहर बरपाते है।

दिल्ली के तीनों नगर निगम इस मामले को लेकर खास एहतियाती उपाय बरतते है। जिसके तहत समय-समय पर कूलर चेकिंग अभियान, फॉगिंग और छिड़काव (Fogging and spraying) किया जाता है। मौजूदा हालातों में दिल्ली समेत देश का तमाम मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर कोरोना की रोकथाम में लगा हुआ है। ऐसे में अगर वक़्त रहते डेंगू के उभर रहे हालातों को काबू में ना किया गया तो स्थिति बिगड़ना लगभग तय है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More