Delhi NCR Air Quality: बेहद खराब बनी हुई है दिल्ली, नोएडा और गुरूग्राम की एयर क्वालिटी

नई दिल्ली (प्रियंवदा गोप): Delhi NCR Air Quality: सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च नई दिल्ली के मुताबिक, देश की राजधानी में 303 (SAFAR) के AQI के साथ “बहुत खराब” वायु गुणवत्ता है। बीते शुक्रवार (18 नवंबर 2022) को सुबह इंडेक्स रीडिंग 300 से थोड़ा ही नीचे थी। सफर के आंकड़ों के मुताबिक आज सुबह नोएडा और गुरुग्राम में वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 321 और 283 रहा। वायु गुणवत्ता सूचकांक आम जनता को वायु गुणवत्ता को समझाने के लिये विकसित किया गया है।

गौरतलब है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 के बीच हो तो इसे अच्छा माना जाता है, जब ये 100 और 200 के बीच होता है, तो ये मध्यम दर्जें का होता है, जब ये 200 और 300 के बीच होता है तो ये खराब होने की श्रेणी में आता है, जब ये 300 और 400 के बीच होता है तो ये बहुत खराब में चला जाता है और जब ये 400 और 500 के बीच या उससे भी ऊपर हो तो ये काफी गंभीर माना जाता है।

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तहत गतिविधियों को शुरू करने के लिये उप-समिति ने खराब वायु गुणवत्ता के बावजूद पूरे एनसीआर में जीआरएपी के चरण II और चरण I के तहत लागू की गयी कार्रवाइयों की स्थिति की जांच करने के लिये कल (18 नवंबर 2022) बैठक की।

मौसम से जुड़े पूर्वानुमानों के मुताबिक अगले कुछ दिनों के दौरान समग्र वायु गुणवत्ता “खराब” और “बहुत खराब” श्रेणियों के निचले स्तर से काफी हद तक बदलने का अनुमान है।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (Ministry of Environment, Forest and Climate Change) के मुताबिक, दिल्ली की मुख्य सतही हवा उत्तर या उत्तर-पश्चिम से आने की उम्मीद है। आयोग की उप-समिति स्थिति पर कड़ी नज़र रख रही है और जरूरत के मुताबिक वायु गुणवत्ता परिदृश्य के मद्देनज़र जरूर कदम उठायेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More