Delhi Govt. आज से शुरू करेगी ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर बैंक, दो घंटों के भीतर होगी होम डिलीवरी

नई दिल्ली (विश्वरूप प्रियदर्शी): दिल्ली सरकार (Delhi Govt.) ने कोरोना मरीज़ों को समय पर पर्याप्त ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए आज से राजधानी में ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर बैंक की सुविधा शुरू कर दी है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मीडिया को बताया कि राजधानी के हर जिले में 200 ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर वाले बैंक बनाये जायेगें। ये सुविधा होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों दो घंटे से भी कम समय की भीतर मुहैया करवायी जायेगी। जिसके तहत ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर की होम डिलीवरी होगी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, कोरोना मरीज़ों के लिए वक्त रहते ऑक्सीजन हासिल करना बेहद जरूरी है। ये ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर बैंक (OCB) उन रोगियों के लिए बनाये गये हैं, जो घरों होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना संक्रमण को मात देने के साथ ठीक हो रहे है। ऐसे लोग दिल्ली सरकार से सम्पर्क कर कॉन्सेन्ट्रेटर प्राप्त कर सकते है। होम डिलीवरी करने वाली टीम में एक टैक्निकल स्टाफ का कर्मचारी भी होगा, जो ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर (Oxygen concentrator) का इस्तेमाल करने से जुड़ी जानकारी कोरोना मरीज और उनके परिजनों को देगा।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मीडिया को बताया कि, डॉक्टरों की एक डेडिकेटिड टीम (Dedicated team) लगातार मरीज़ों के कॉन्टेंक्ट में बनी रहेगी। मरीज़ों की तबीयत को देखते हुए जरूरी होने पर उन्हें अस्पतालों में भर्ती भी किया जायेगा। ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर भेजने से पहले दिल्ली सरकार डॉक्टरों की सलाह लेगी कि, मरीज को क्या वास्तव में ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर की जरूरत है या नहीं। केजरीवाल ने इस पहल में दिल्ली सरकार के साथ ओला फाउंडेशन और गिव इंडिया को जुड़ने के लिए को धन्यवाद दिया।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि, राष्ट्रीय राजधानी ने पिछले 24 घंटों में सिर्फ 6,500 नये मामलें सामने आये। दिल्ली में कोरोना मामलों में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गयी है। पॉजिटिविटी रेट 11 फीसदी के नीचे आ चुका है। राजधानी में वायरस संक्रमण का असर धीरे-धीरे कम होता दिख रहा है। कोरोना मरीज़ों के इलाज के लिये 15 दिनों के भीतर 1,000 आईसीयू बेड्स का इंतज़ाम किया गया है। हमारे डॉक्टर्स और इंजीनियर्स एक मिसाल कायम की है। मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More