Delhi Fuel Price: Diesel के कीमतों पर CM Kejriwal ने दिल्लीवासियों को दी बड़ी राहत, अब ये होगा नया दाम

देशभर में फैले कोरोना संकट (Corona crisis) के बीच केन्द्र सरकार धीरे-धीरे सिलसिलेवार ढंग से लॉकडाउन के प्रक्रिया

नई दिल्ली (कौस्तुभ आनंद): कोरोना संकट के दौरान दिल्ली सरकार ने राजधानीवासियों को फौरी राहत देते हुए डीजल (Diesel) पर वैट की दरों में कटौती की है। अब सीएम केजरीवाल (CM Kejriwal) ने डीजल पर वैट की दर 30 फीसदी से घटाकर 16.75 प्रतिशत कर दी है। जिससे डीजल के दामों में 8.36 रूपये की सीधी गिरावट आयेगी। ऐसे में हालातों में अब डीजल की कीमत 82 रूपये से घटकर 73.64 प्रतिलीटर हो जायेगी। दिल्ली सरकार की ओर अधिसूचना जारी कर दी गयी है। जल्द ही पेट्रोल पंप में घटी हुई कीमतों पर डीजल आम जनता के लिए उपलब्ध होगा।

लगभग एक महीने से ज़्यादा वक़्त तक दिल्ली में डीजल की कीमतें 80 रूपये से ऊपर दर्ज की जा रही थी। जिसकी वज़ह से रोजमर्रा के सामानों के दाम बढ़ गये थे। राजधानी दिल्ली के कारोबारियों ने बढ़ती डीजल की कीमतों पर आपत्ति दर्ज करवायी थी। जिसके बाद सीएम केजरीवाल की अध्यक्षता में दिल्ली कैबिनेट ने ये अहम फैसला लिया। कयास ये भी लगाये जा रहे है ट्रांसपोर्ट सेक्टर में माल-ढुलाई और भाड़े में भी कमी दर्ज की जायेगी।

फैसले का खुलासा करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- दिल्ली कैबिनेट की बैठक में यह प्रशासनिक निर्णय लिया गया। बीते कई दिनों से आम लोग, विशेषतौर पर राजधानी के कारोबारियों को शिकायत थी कि, दिल्ली में डीजल के दाम बहुत ज्यादा है। जिसके बाद यह फैसला लिया गया। सोशल डिस्टेंसिंग समेत सभी नियमों का पालन करते हुए कानदारों और व्यापारियों काम शुरू करें। इससे दिल्ली की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केजरीवाल ने दिल्ली सरकार द्वारा संचालित जाब्स पोर्टल का भी जिक्र किया। साथ ही आने वाले दिनों में दिल्ली के कारोबारियों से मुलाकात कर, उनकी समस्यायें सुलझाने का भी आश्वासन दिया।

गौरतलब है कि डीजल और पेट्रोल की कीमतें कई फैक्टर्स पर निर्भर करती है। इनकी कीमतों में उत्पाद शुल्क, वैट, मार्केटिंग लागत, और मार्जिन डीलर कमीशन शामिल होता है। अगर इनमें से किसी एक फैक्टर्स में बढ़ोत्तरी होती है तो दाम भी बढ़ने लगते है। अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें और मांग में उत्पादन के बीच का अन्तर भी कीमतों पर सीधा प्रभाव डालता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More