Delhi सरकार ने एक बार फिर से शादी और अन्य समारोहों के लिए लोगो के इकठ्ठा होने पर लगाई पाबंदी

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): दिल्ली (Delhi) सरकार ने शनिवार को सार्वजनिक समारोहों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए, ताकि बढ़ते कोरोनोवायरस मामलों का प्रसार हो सके।

AAP के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने कहा कि “किसी बंद हाल में शादी और अन्य समारोहों के लिए के लिए हॉल की क्षमता का अधिकतम 50 प्रतिशत की अनुमति होगी लेकिन 100 से ज्यादा लोगो को बंद हाल में इकठ्ठा होने की अनुमति नही होगी। वहीँ खुले स्थानों में या मैदान में शादी और अन्य समारोहों के लिए अनुमति स्थान के आकार को ध्यान में रखते हुए दी जायेगी लेकिन वहां भी 200 से ज्यादा व्यक्तियों को इकठ्ठा होने की अनुमति नही होगी।

दिल्ली सरकार ने कहा, “अंतिम संस्कार से संबंधित कार्यक्रम में अधिकतम 50 व्यक्तियों को ही अनुमति दी जाएगी लेकिन कार्यक्रम में इकठ्ठा होने वाले वालो को फेस मास्क (Face Mask), सामाजिक दूरी (Social Distancing) बनाए रखने, थर्मल स्कैनिंग (Thermal Scanning) और हैंड वाश या सैनिटाइजर (Hand wash or sanitizer) जैसे नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।”

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि शनिवार को दिल्ली में 1,500 से अधिक कोरोनोवायरस के मामले सामने आए, जबकि बीमारी से पीड़ित हो गए 10 लोगो की मौत हो गई जो कि लगभग ढाई महीने में सबसे ज्यादा है। बता दें कि इससे पहले 13 जनवरी कोह सबसे अधिक मौतें देखी गई थी जब 11 लोगों की बीमारी से मौत हो गई थी। शनिवार को कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 10,987 हो गई।

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को 1,558 नए संक्रमण दर्ज किए गए हैं जिसके बाद मामलों की कुल संख्या 6,55,834 तक पहुँच गई जबकि 6.38 लाख से अधिक रोगी इस महामारी से ठीक हो गये। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल 15 दिसंबर के बाद से यह सबसे अधिक मामले हैं, जब 1,617 लोगों पॉजिटिव पाए गये थे।

शहर में शुक्रवार को 1,534 मामले, गुरुवार को 1,515 मामले, बुधवार को 1,254 मामले और मंगलवार को 1,101 मामले दर्ज किए गए – 24 दिसंबर के बाद से पहली बार मामलों की संख्या 1,000 का आंकड़ा पार कर गई।

शुक्रवार को सकारात्मकता दर (positivity rate) 1.80 फीसदी, गुरुवार को 1.69 फीसदी, बुधवार को 1.52 फीसदी, मंगलवार को 1.31 फीसदी, सोमवार को 1.32 फीसदी और रविवार को 1.03 फीसदी रही।

बुलेटिन ने कहा कि एक दिन पहले 59,648 आरटी-पीसीआर परीक्षण (RT-PCR Test) सहित कुल 91,703 परीक्षण किए गए थे। घरेलू आइसोलेशन के तहत लोगों की संख्या एक दिन पहले 3,312 से बढ़कर 3,708 हो गई।

गौरतलब है कि 1 जनवरी को दिल्ली में केसलोड (caseload) 6.25 लाख से अधिक था और कुल मृत्यु संख्या 10,557 थी। फरवरी में दैनिक मामलों की संख्या घटने लगी थी। लेकिन 26 फरवरी को, महीने के उच्चतम 256 मामले दर्ज किये गये। हालांकि, दैनिक मामलों में मार्च में फिर से वृद्धि शुरू हुई और पिछले कुछ दिनों से यह लगातार बढ़ रही है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyender Jain) ने शनिवार को दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाने की किसी भी संभावना को खारिज कर दिया। जैन ने कहा कि लॉकडाउन कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने का समाधान नहीं है। मंत्री ने कहा कि कोरोनोवायरस (Coronavirus) रोगियों के लिए पर्याप्त अस्पताल और बेड उपलब्ध है, जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाया भी जा सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों और डॉक्टरों ने इस मामले में “अचानक वृद्धि” के लिए लोगों को जिम्मेदार ठहराया है, जो कि लापरवाहीकर रहे हैं और COVID-19 के प्रति उचित व्यवहार का पालन नहीं कर रहे हैं।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मंगलवार को आदेश दिया था कि आगामी त्योहारों जैसे होली (Holi) और नवरात्रि (Navratri) के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में कोई सार्वजनिक उत्सव नहीं होगा। जैन ने कहा कि होली समारोह के लिए जारी निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More