Delhi Budget 2022-23: बजट हल करेगा बेरोजगारी और महंगाई की समस्या – सीएम अरविंद केजरीवाल

न्यूज डेस्क (प्रियंवदा गोप): Delhi Budget 2022-23: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज (26 मार्च 2022) वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा दिल्ली विधानसभा में पेश किये गये 2022-23 के बजट को “बोल्ड और इनोवेटिव” बताया और कहा कि ये शहर के लोगों के लिये बेरोजगारी और मंहगाई की समस्या का समाधान करेगा। सरकार अगले पांच सालों में 20 लाख नयी नौकरियां पैदा करना चाहती है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि, “ये बजट दिल्ली के लोगों के लिये बेरोजगारी और महंगाई (Unemployment And Inflation) की समस्याओं का समाधान लेकर आया है। पिछले सात सालों में दिल्ली सरकार ने करीब 12 लाख लोगों के लिये रोजगार पैदा किया है, जिसमें से 1.78 लाख लोगों को रोजगार मिला है। सरकारी क्षेत्र में रोजगार सृजित हुए जबकि लगभग 10 लाख रोजगार निजी क्षेत्र को मिले। आज के बजट का लक्ष्य अगले पांच सालों में 20 लाख नयी नौकरियां पैदा करना है।”

केजरीवाल ने आगे कहा कि, “ये चुनावी वादा नहीं है, बल्कि इस ‘बोल्ड और इनोवेटिव’ बजट में बड़ी घोषणा है। ये वक़्त की जरूरत है।” दिल्ली सरकार द्वारा तैयार किये गये रोजगार के स्रोत का खाका पेश करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार देश और दुनिया भर से दिल्ली में ज़्यादा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये शॉपिंग और होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल (Wholesale Shopping Festival) आयोजित करेगी।

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में पर्यटन (Tourism In Delhi) को आकर्षित करने के मुद्दे पर कहा कि- दिल्ली में कुल 1.68 करोड़ लोग हैं, जो नौकरी करने के लिये फिट हैं, जिनमें से सिर्फ एक तिहाई के पास आज नौकरी है। हम 33 फीसदी के आंकड़े को बढ़ाकर 45 प्रतिशत करने का इरादा रखते हैं। दिल्ली सरकार ने शहर में पांच बाजारों की पहचान कर ली है, जिसे नया रूप दिया जायेगा। हम इस प्रक्रिया के बाद कारोबार में इज़ाफे की उम्मीद करते हैं। पूरे देश और दुनिया के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन किया जायेगा।”

दिल्ली में खरीदारी और शॉपिंग फेस्टिवल पर उन्होनें कहा कि- दिल्ली को एक बार फिर से थोक बाजार बनाया जायेगा और एक अलग दिल्ली होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन किया जायेगा। हम शहर के सभी बाजारों को एक मंच पर लाने के लिये दिल्ली बाजार पोर्टल के साथ आ रहे हैं। नई स्टार्टअप नीति नये अवसर लाती है।

साल 2022-23 के लिये प्रस्तावित बजट अनुमान 75,800 करोड़ रुपये है, जो वर्ष 2021-22 के बजट अनुमान 69,000 करोड़ रुपये से 9.86 फीसदी ज़्यादा है और संशोधित अनुमान से 13.13 प्रतिशत अधिक है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि- आज हम ‘रोजगार बजट’ पेश कर रहे हैं, जिसका मकसद आर्थिक कल्याण में तेजी लाना है। ‘रोजगार बजट’ के जरिये हमारा लक्ष्य अगले पांच सालों में 5 लाख और रोजगार पैदा करना है। मैं दिल्ली की अर्थव्यवस्था को प्रगति के रास्ते पर ले जाने की योजनाओं को लागू करूंगा। और इस प्रगति से लाखों रोजगार के अवसर पैदा होगें”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More