RSS के सरकार्यवाह के रूप में चुने गये दत्तात्रेय होसाबले, भैयाजी जोशी की लेंगे जगह

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): दत्तात्रेय होसाबले को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के अगले “सरकार्यवाह” (महासचिव) के रूप में चुना गया है। दत्तात्रेय, 65 वर्षीय, सुरेश भैयाजी ‘जोशी की जगह लेंगे जो 2009 से लगातार 12 साल तक इस पद पर बने रहे।

आरएसएस ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस बात की पुष्टि की। बता दें कि इस पद के लिए चुनाव आरएसएस की अखिला भारतीय प्रतिनिधि सभा, बेंगलुरु में हुआ।

सरकार्यवाह पद को सरसंघचालक (आरएसएस का प्रमुख) के बाद कमांड में संघ का नंबर 2 माना जाता है, जो वर्तमान में मोहन भागवत के पास है। आरएसएस के सरकार्यवाह के रूप में अपने चुनाव से पहले, दत्तात्रेय हसायबले संगठन के साह-सरकार्यवाह (संयुक्त महासचिव) थे।

दत्तात्रेय होसाबले का जन्म कर्नाटक के शिमोगा के सोरब में हुआ था। वह अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर (post-graduate in English literature) हैं। होसाबले1968 में आरएसएस और फिर 1972 में ABVP में शामिल हुए थे इसके बाद 1978 में वह प्रचारक बने।

1975 से 1977 तक भारतीय आपातकाल की अवधि के दौरान, उन्हें आंतरिक सुरक्षा अधिनियम (MISA) के रखरखाव के तहत गिरफ्तार किया गया और 16 महीने की कैद हुई। उन्होंने 15 वर्षों तक छात्र संगठन, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के महासचिव के रूप में भी कार्य किया।

दत्तात्रेय होसाबले 2003 से 2009 तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और 2009 से सह-सरकार्यवाह के पद पर नियुक्त थे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More