CWC की बैठक हुई शुरू, कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव मुख्य एजेंडे में

नई दिल्ली (वृंदा प्रियदर्शिनी): कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) नई दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) मुख्यालय में पार्टी के आंतरिक चुनावों, आगामी विधानसभा चुनावों और मौजूदा सियासी हालातों पर चर्चा करने के लिये एक बैठक का आयोजन किया। पिछले साल कोरोना महामारी फैलने के बाद CWC की ये पहली व्यक्तिगत बैठक है। बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ साथ सीडब्ल्यूसी सदस्य और समिति के विशेष आमंत्रित सदस्य शामिल होंगे।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सीडब्ल्यूसी की बैठक में अपनी भागीदारी की पुष्टि करते हुए कहा, “मैं शनिवार (16 अक्टूबर 2021) को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में भाग लेने जा रहा हूं, जिसमें आगामी विधानसभा चुनावों के साथ-साथ संगठनात्मक चुनावों पर भी चर्चा की जायेगी।”

मना जा रहा है कि शनिवार की बैठक काफी अहम है क्योंकि इसमें सीडब्ल्यूसी संगठनात्मक चुनावों (CWC organizational elections) पर चर्चा करेगी, जो कि जी-23 नेताओं की लंबे समय से लंबित मांग है। हाल ही में जी-23 सदस्य गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर सीडब्ल्यूसी की तत्काल बैठक बुलाने के लिये कहा था।

गौरतलब है कि बीत सितंबर महीने के दौरान कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि, हमारी पार्टी में कोई अध्यक्ष नहीं है, इसलिए हम नहीं जानते कि ये फैसले कौन ले रहा है। उनके इस बयान के बाद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उनके आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। एआईसीसी महासचिव अजय माकन (AICC General Secretary Ajay Maken) ने कहा था कि सिब्बल को उस संगठन का अपमान नहीं करना चाहिये जिसने उन्हें पहचान दी।

पिछली सीडब्ल्यूसी बैठक में कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर आंतरिक चुनावों को स्थगित करने का फैसला लिया गया था। हालांकि इन चुनावों के कार्यक्रम के बारे में कोई टाइमलाइन नहीं दी गई थी। कांग्रेस के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने पहले कहा था कि चूंकि पांच महत्वपूर्ण राज्यों में विधानसभा चुनाव कुछ महीनों में होने वाले हैं, इसलिए संभावना है कि आंतरिक चुनाव तब तक के लिए स्थगित कर दिए जाएंगे, लेकिन अंतिम निर्णय सभी सीडब्ल्यूसी सदस्यों की सहमति से लिया जायेगा।

बता दे कि युवा कांग्रेस, NSUI, महिला कांग्रेस और सोशल मीडिया की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित किया है। राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के सवालों पर जी -23 नेताओं ने कहा है कि पार्टी को "पूर्णकालिक अध्यक्ष" होना चाहिये। राहुल गांधी द्वारा एआईसीसी के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ने के बाद सोनिया गांधी को सीडब्ल्यूसी द्वारा अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More