Covid-19: India में Launch हुई दवाई, 103 रूपये की एक गोली

वायरस इन्फेक्शन के बीच फार्मास्यूटिकल कंपनी ग्लेनमार्क (Pharmaceutical company glenmark) की ओर से राहत की

न्यूज़ डेस्क (शैषेन्द्र गजपति): वायरस इन्फेक्शन के बीच फार्मास्यूटिकल कंपनी ग्लेनमार्क (Pharmaceutical company glenmark) की ओर से राहत की बड़ी खबर सामने आ रही है। कंपनी ने कोविड-19 के इलाज के लिए बाज़ार में फैबिफ्लू दवाई को उतारा है। कंपनी द्वारा इसे बनाने में Favipiravir 200 mg एक्टिव फार्मास्यूटिकल इनग्रेडिएंट (Active pharmaceutical ingredient) का इस्तेमाल किया गया है। ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल के मुताबिक- ये दवाई वायरस इन्फेक्शन के हल्के और मध्यम संक्रमण (Mild and moderate infections) पर कारगर ढंग से असर दिखाती है। Drug Controller General of India ने इसके निर्माण और मार्केटिंग के लिए हरी झंडी दे दी है। Fabi Flu की एक गोली की कीमत 103 रूपये है।

Fabi Flu के 34 गोलियों वाले पत्ते का अधिकतम खुदरा मूल्य 35,00 रूपये है। प्रत्येक गोली में 200 मिलीग्राम एक्टिव सॉल्ट (Active salt) का इस्तेमाल किया गया है। इस दौरान कंपनी के प्रबंध निदेशक ने कहा कि- Fabi Flu को Drug Controller General of India की मंजूरी ऐसे वक्त में मिली है, जब संक्रमण के मामलों में काफी तेजी देखी जा रही है। इस दवा की मदद से देश के मेडिकल ढांचे (Medical infrastructure) पर पड़ने वाला अतिरिक्त दबाव कम होगा। जिससे कि अस्पतालों में सिर्फ गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों का ही इलाज संभव होगा। संक्रमण के हल्के और मध्यम प्रभाव झेल रहे मरीज़ों के लिए ये दवाई काफी प्रभावशाली साबित होगी।

कंपनी की ओर से इसके सेवन को लेकर, पहले दिन 1,800 मिलीग्राम दो बार और उसके बाद प्रतिदिन 14 दिनों तक 800 मिलीग्राम दो बार इस्तेमाल करने की सिफारिश की गई है। कंपनी दवा का उत्पादन हिमाचल के बद्दी प्लांट में कर रही है। ग्लेनमार्क इसे अस्पतालों सहित सभी केमिस्ट्स (Chemists) पर बिक्री के लिए उतारेगी। दवा का फॉर्मूलेशन (Formulation) कंपनी की आरएंडडी टीम (R&D team) ने तैयार किया है। अभी तक देश भर में कोरोनावायरस का इलाज लक्षणों को खत्म करके किया जा रहा है, जिसके लिए दूसरी बीमारियों में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की मदद ली जा रही है। भारत जैसे विकासशील देश के लिए सीमित संसाधनों (Limited resources) में कोरोना की दवा निर्मित करना अपने आप में बड़ी उपलब्धि है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More