Corona Vaccination: राजधानी दिल्ली में 18 से 45 साल के लोगों का टीकाकरण शुरू, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने लिया ग्राउंड जीरो का ज़ायजा

नई दिल्ली (श्री हर्षिणी सिंधू): दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज (3 मई 2021) कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिये कोरोना संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination campaign) शुरू कर दिया गया है। जिसके लिये राजधानी के अलग-अलग इलाकों में 301 टीकाकरण केंद्र बनाये गये है। उन्होनें आगे कहा कि, हमें टीक हासिल हो चुके है आज से दिल्ली सरकार के 76 स्कूलों में टीकाकरण शुरू हो गया है। हमारा लक्ष्य हर स्कूल में 10 टीकाकरण केंद्र बनाना है। हम केंद्रों की संख्या का विस्तार करना जारी रखेंगे। दिल्ली सरकार ने बीती 1 मई को 4.5 लाख वैक्सीन खुराक हासिल की। साथ ही ज़्यादा खुराकों के लिये हम वैक्सीन निर्माताओं के लगातार संपर्क में हैं। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने पूर्वी दिल्ली के बने टीकाकरण केंद्र का जायज लेकर तैयारियों का परखा।

कोरोना टीकाकरण पर उन्होनें कहा कि, आज राजधानी दिल्ली में टीके के लिए 45,150 लोगों को अप्वाइंटमेंट मिला है। वैक्सीन लेने के लिए बहुत उत्सुक हैं। हम 100 प्रतिशत टीकाकरण की उम्मीद करते हैं। हमने प्राइवेट सैक्टर, केंद्र सरकार, सेना और अलग-अलग महकमों से ऑक्सीजन ट्रांसपोर्टेशन (Oxygen transportation) के लिए मदद मांगी है। उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि उन्होंने सेना, केंद्र सरकार और इसके विभिन्न विंगों और ऑक्सीजन के परिवहन के लिए निजी क्षेत्र सहित विभिन्न स्रोतों से मदद मांगी है।

मनीष सिसोदिया आगे ने कहा कि, आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में बीते रविवार (2 मई 2021) को सिर्फ 440 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आयी, जो कि 590 मीट्रिक टन के निर्धारित कोटे से कम है। राजधानी दिल्ली में रोजाना 976 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है, ये जरूरत और भी बढ़ेगी क्योंकि दिल्ली सरकार (Delhi Government) ऑक्सीजन की सुविधा से लैस बेड्स की तादाद बढ़ाने जा रही है। गौरतलब है कि देश के कई हिस्सों में 18+ से ज़्यादा आयु के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More