बीते 16 दिनों के दौरान तमिलनाडु में Corona इंफेक्शन बढ़ा 51 फीसदी

न्यूज डेस्क (चितरंजन सांरगी): तमिलनाडु में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona infection) को देखते हुए एडवायजरी जारी की। प्राधिकरण ने राज्य की जनता से कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया। इस दौरान ये भी बताया गया कि पिछले 16 दिनों में रोजाना होने वाले संक्रमण के मामलों में 51.81 फीसदी का सीधा उछाल आया है।

राज्य सरकार द्वारा रोजाना जारी होने वाले स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक 2 फरवरी को 449 नये मामले दर्ज किये। बुधवार 10 मार्च को ये आंकड़ा 671 तक बढ़ गया। जिनमें से 275 इंफेक्शन के मामले सिर्फ चेन्नई से है। इस दौरान राज्य में कोरोना टेस्ट 50,000-60,000 के बीच दर्ज किया गया। मौजूदा वक्त में राज्य में कोरोना 4207 एक्टिव केस है। प्राधिकरण ने ट्विटर पोस्ट कर लोगों से कोरोना पर कड़ी मेहनत से जीत हासिल करने पर जोर दिया। साथ ही लोगों से फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स (Front line corona warriors) के बलिदान का सम्मान करने को भी कहा गया।

पिछले कुछ दिनों से राज्य के स्वास्थ्य सचिव डॉ जे. राधाकृष्णन, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और जागरूक नागरिकों की एक टीम कोविड-19 प्रोटोकॉल्स उल्लंघनों की जाँच के लिये चेन्नई के भीड़ भरे बाजारों और कर्मिशियल जगहों पर औचक निरीक्षण कर रही हैं। इस कवायद के तहत लोगों से मास्क पहनने का गुज़ारिश करने के अलावा, शारीरिक दूरी के मानदंडों का पालन करते हुए, टीम ने उनसे नियमित रूप से हाथ धोने और स्वच्छता बनाये रखने का भी आग्रह किया।

स्वास्थ्य सचिव ने मास्क ना पहनने वाले नियमों का उल्लंघन करने वालों पर 200 रुपये का जुर्माना लगाने का भी फरमान जारी किया। इसके साथ मीडिया को बताया गया कि, तमिलनाडु में 14 लाख से अधिक लोगों से कोविड-19 प्रोटोकॉल उल्लंघन करने के एवज़ में 3 करोड़ रुपये से ज़्यादा का जुर्माना वसूला गया।

इस तरह के औचक निरीक्षण (Surprise inspection) ऐसे वक़्त में किये जा रहे हैं, जब महाराष्ट्र, केरल, पंजाब और कुछ दूसरे राज्यों में कोरोना संक्रमण मामलों में उछाल देखा जा रहा है। डॉ. राधाकृष्णन ने कहा कि चेन्नई, कोयंबटूर और चेंगलपट्टू जैसे जिलों पर खास ध्यान दिया जा रहा है। विदेशों से तमिलनाडु में आने वाले यात्रियों को 72 घंटे पहले किये गये आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट पेश करना जरूरी कर दिया गया है।

हालांकि ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों का आरटी-पीसीआर चेन्नई हवाई अड्डे पर ही करवाने की व्यवस्था की गयी है। जिसके बाद उन्हें आगे जाने की इज़ाजत दी जायेगी। इस तरह अब तक तमिलनाडु में 8.56 लाख कोविड मामले सामने आये, जिनमें से 8.40 लाख लोग बीमार पर जीत हासिल करके स्वस्थ हो चुके है। इस दौरान संक्रमण से कुल 12,530 मौतों का आंकड़ा दर्ज किया गया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More