Corona In UP: अब शेरों के बाद हिरणों को किया गया क्वारंटीन, पढ़े पूरी खब़र

न्यूज डेस्क (श्री हर्षिणी सिंधू): उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona In UP) का दायरा अब इंसानों से निकलकर जानवरों में पहुंच चुका है। कुछ इसी तरह के हालात उन्नाव के नवाबगंज पक्षी विहार में देखे गये। हाल ही में इटावा लायन सफारी के कई शेर वायरस की चपेट में पाये गये थे। इसके बाद पास ही के नवाबगंज पक्षी विहार को अलर्ट जारी किया गया। पक्षी विहार के प्रशासन ने एहतियातन कदम उठाते हुए तुरन्त हिरणों को क्वारंटीन इलाके में भेज दिया, ताकि उन तक संक्रमण का जोखिम ना पहुंच पाये। साथ ही हिरणों के केयरटेकर को भी क्वारंटीन कर दिया गया है। हिरणों में वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये उनके डाइट चार्ट में जरूरी फिर बदलाव करते हुए उन्हें खुराक दी जा रही है। हिरणों के क्वारंटीन जोन में भेजने के आदेश के बाद डियर पार्क को फिलहाल के लिये पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

ये डियर पार्क 10 हेक्टर इलाके में फैला हुआ है। इसमें 29 हिरन है। पक्षी विहार प्रशासन के मुताबिक हिरणों और उनसे जुड़े स्टाफ को पूरी तरह से आइसोलेट किया गया है। पार्क में कर्मचारियों को 2 शिफ्टों में बुलाया जा रहा है। कोरोना से बचाव के लिये हिरणों को पौष्टिक आहार के साथ-साथ मल्टीविटामिन (Multivitamins) की दवाइयां भी दी जा रही है। साथ ही उनकी सेहत की लगातार करीबी निगरानी भी की जा रही है। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पक्षी विहार के अंदर बने यूपी टूरिज्म के रेस्टोरेंट को भी बंद कर दिया गया है। पक्षी विहार परिसर में बनी झील के आसपास सुरक्षा के व्यापक इंतज़ाम भी किये गये है।

कोरोना महामारी के कारण पर्यटकों से गुलज़ार रहने वाला पक्षी विहार पूरी तरह से सुनसान पड़ा हुआ है। बढ़ते संक्रमण के जोखिम और प्रशानिक पांबदियों का असर आसपास के लोगों पर पड़ रहा है। जिनकी रोजी रोटी का जरिया आम दिनों में ये पक्षी विहार हुआ करता है। गौरतलब है कि हिरणों को साल भर के भीतर दूसरी बार क्वारंटीन जोन में भेजा गया है। इससे पहले बीते साल मई महीने के दौरान पक्षी विहार के सभी हिरणों को आइसोलेट (Isolate) किया गया था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More