Delhi: Kejriwal ने PM Modi से पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए हस्तक्षेप करने की करी मांग

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) से पराली जलाने के कारण फैलने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए हस्तक्षेप की मांग की और यह भी बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनावायरस के मामले 10 नवंबर के बाद लगातार कम होते जा रहे हैं।

COVID-19 स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच बैठक चल रही है।

कोरोनोवायरस (coronavirus) के मामलों में वृद्धि के पीछे प्रदूषण को एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में हवाला देते हुए, केजरीवाल ने पीएम मोदी के हस्तक्षेप की मांग की, ताकि आस-पास के राज्यों में पराली जलने से होने वाले प्रदूषण से छुटकारा मिल सके।

दिल्ली के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) के अनुसार, केजरीवाल ने प्रधान मंत्री को सूचित किया कि दिल्ली में 10 नवंबर को 8,600 COVID-19 मामलों में तीसरी बार उछाल देखा गया था। बैठक में उन्होंने कहा, “तब से मामलों और सकारात्मकता (Active cases) में लगातार कमी हो रही है। कोरोना की तीसरी लहर के कई कारकों में प्रदूषण भी मुख्य कारण है।”

उन्होंने केंद्र सरकार के अस्पतालों में “तीसरी लहर” (third wave) तक अतिरिक्त 1000 आईसीयू (ICU) बेड का आरक्षण भी मांगा।

सोमवार को, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पराली जलाने के कारण होने वाले प्रदूषण से दिल्ली में COVID ​​-19 की अधिक संख्या हुई है। पड़ोसी राज्यों में जलती हुई पराली राष्ट्रीय राजधानी में सर्दियों में वायु प्रदूषण के पीछे कारकों में से एक है। केंद्र सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग (Commission for Air Quality Management) की स्थापना की है।

पंजाब रिमोट सेंसिंग सेंटर (PRSC) के 5 नवंबर के आंकड़ों के अनुसार, इस साल अब तक पराली जलने के लगभग 40,000 मामले सामने आये हैं।

केजरीवाल ने पहले दावा किया था कि भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा द्वारा तैयार किए गए एंटी-स्टबल सॉल्यूशन में फसल अवशेषों का 70 से 95 प्रतिशत विघटित हो जाता है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal CM Mamata Banerjee), महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे (Maharashtra CM Uddhav Thackeray), गुजरात के सीएम विजय रुपाणी (Gujarat CM Vijay Rupani), राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (Rajasthan CM Ashok Gahlot), छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (Chattisgarh CM Bhupesh Baghel) और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More