Class 12 CBSE Exam Results 2021: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल आज करेंगे मूल्यांकन मानदंड पर शंकाओं का समाधान

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ आज (25 जून 2021) शाम 4 बजे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10 और कक्षा 12 (Class 12 CBSE exam results)  की परीक्षाओं को लेकर छात्राओं की शंका को दूर करेगें। आज छात्रों के साथ अपनी लाइव बातचीत की योजना का ऐलान करते हुए अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में पोखरियाल ने लिखा कि सीबीएसई परीक्षाओं के बारे में आपके मन में जो संदेह है, उसके बारे में मैं 25 जून, 2021 को 4:00 बजे सोशल मीडिया के जरिये आपको जवाब देने की कोशिश करूंगा।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच सीबीएसई ने 1 जून को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी। शिक्षा मंत्री 1 जून को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में शामिल नहीं हो पाए थे क्योंकि उन्हें कोविड जटिलताओं के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

सीबीएसई ने स्कूलों से स्कूल के प्रिंसिपल की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय परिणाम समिति गठित करने को कहा है। समिति सीबीएसई द्वारा तय की गयी मार्क्स प्लानिंग (Marks Planning) के आधार पर सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के नतीज़े तैयार होगें। आईटी टीमों की मदद से सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम अपलोड करेगी। अंक अपलोड करने के लिए एक पोर्टल सोमवार (21 जून 2021) को एक्टिव किया गया था और परिणाम 31 जुलाई तक जारी किये जायेगें।

सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के नतीज़ों के मूल्यांकन के लिए सीबीएसई ने 12 वीं की परीक्षाओं को अधिकतम वेटेज देने का फैसला किया है, जिसमें प्री-बोर्ड, यूनिट टेस्ट या मिड-टर्म शामिल हैं। ये सभी मिलकर मार्क्स वेटेज का 80 फीसदी हिस्सा तैयार करेगें।

सीबीएसई ने प्रैक्टिकल एक्ज़ाम के लिये 20 अंक आवंटित किये हैं। जिन विषयों में थ्योरी के लिए 70 अंक दिये गये हैं, उनके मुताबिक प्रैक्टिकल मार्क्स में बदलाव किया जायेगा। सीबीएसई इस साल कोई मेरिट लिस्ट (Merit List) जारी नहीं करेगा।

इस बीच ये पता चला है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा जल्द ही जेईई मेन 2021 और एनईईटी 201 प्रवेश परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की जायेगी। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी देश भर में कोविड​​-19 के हालातों पर बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और संभावना है कि जेईई मेन 2021 और एनईईटी 2021 की प्रवेश परीक्षा 1 अगस्त को होगी।

गौरतलब है कि मौजूदा शैक्षणिक सत्र से जेईई मेन साल में चार बार आयोजित किया जाता है। सूत्रों के मुताबिक COVID-19 के प्रकोप के कारण NEET 2021 की प्रवेश परीक्षा अपनी निर्धारित 1 अगस्त की तारीख से स्थगित हो सकती है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More