Class 10, 12 CBSE Board Exams 2021: नतीज़ों की तारीख और मार्किंग स्कीम को लेकर बड़ा अपडेट

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोविड-19 महामारी के कारण कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा 2021 (Class X, XII CBSE Board Exams) को रद्द कर दिया था। बोर्ड ने पहले ही कक्षा 10 के छात्रों के लिए मार्किंग स्कीम और प्रोमोशन क्राइटेरिया का ऐलान कर दिया है। हालांकि क्लास 12 के छात्रों के लिए मार्किंग स्कीम अभी तय नहीं की गयी है।

सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया था कि, कोरोना के हालातों ने भारत के साथ-साथ दुनिया के देशों में एजुकेशन सिस्टम (Education System) को बुरी तरह प्रभावित किया। हमें उम्मीद है कि स्थिति जल्द ही सामान्य हो जायेगें और छात्र मौजूदा ऑनलाइन कक्षाओं से छुटकारा पा सकेंगे।

सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के नतीज़ों के ऐलान को लेकर जुड़े सवाल का ज़वाब देते हुए अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि मानदंड अभी तय नहीं किये गये हैं। इसमें दो सप्ताह का समय लगेगा। मानदंड तय होने के बाद सीबीएसई बोर्ड के तहत सभी स्कूल से डेटा इकट्ठा किया जाएगा। फिर एसेसमेंट डेटा (Assessment Data) अपलोड किया जाएगा। इसमें लंबा समय लगेगा। अभी एक निश्चित तारीख बताना मुमकिन नहीं है, लेकिन मान लें कि मानदंड दो सप्ताह के भीतर जारी कर दिये जायेगें।

Class X, XII CBSE Board Exam से जुड़ी पांच अहम बातें

1. नये अपडेट के मुताबिक सीबीएसई अगले हफ़्ते कक्षा 12 के छात्रों के लिए प्रोमोशन क्राइटेरिया का ऐलान कर सकता है। जिसकी पुख़्ता उम्मीद जतायी जा रही है। इस संबंध में सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने 2 जून को कहा था कि मूल्यांकन पद्धति को ठीक करने में बोर्ड को लगभग दो सप्ताह का समय लगेगा।

2. मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि सीबीएसई के पास सीबीएसई कक्षा 12 के नतीज़े तैयार करने के लिए दो संभावित योजनाएं हैं। पहला कक्षा 10, 11 की अंतिम परीक्षा और कक्षा 12वीं की आंतरिक परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन है, और दूसरा, सीबीएसई कक्षा 10 के बोर्ड परीक्षा परिणामों और कक्षा 12 में आंतरिक मूल्यांकन पर भी विचार किया जा सकता है।

3. पुख़्ता संभावना है कि सीबीएसई जुलाई में कक्षा 10 के नतीज़ों का ऐलान करेगी। बोर्ड ने पहले ही साफ कर दिया था कि अंकों के टैब्यूलाइजेशन की पूरी प्रक्रिया 11 जून तक पूरी कर ली जाएगी और नतीज़े जून के तीसरे सप्ताह तक घोषित कर दिये जायेगें। हालांकि सीबीएसई ने लिए कक्षा 10 के स्कूलों के छात्रों के लिये मार्क्स अपलोड करने की तारीख 30 जून तक बढ़ा दी है।

4. 7 जून को सीबीएसई ने स्कूलों से कक्षा 12 के छात्रों के पेडिंग प्रैक्टिकल और इंटरनल एसेसमेंट को ऑनलाइन पूरा करने और 28 जून तक मार्क्स सबमिशन करने के लिए कहा था। इससे पता चलता है कि कक्षा 12वीं के छात्रों के परिणाम जुलाई से पहले नहीं आ सकते हैं।

5. सीबीएसई ने प्रैक्टिकल एक्ज़ाम के प्रॉसिज़र के बारे में विस्तृत तौर पर बताते हुए कहा कि, एक्सटरनल एक्ज़ामिनर ऑनलाइन मोड में छात्रों से वाइवा लेंगे, साथ ही इनटरनल एक्ज़ामिनर भी ऑन-स्क्रीन मौजूद रहेंगे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More