Class 10 CBSE Board Exam 2021 result: जानिये मार्क्सशीट, ग्रेस मार्क्स और कम्पार्टमेंट एक्ज़ाम से जुड़ा ताज़ातरीन अपडेट

न्यूज डेस्क (प्रियंवदा गोप):केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10 बोर्ड 2021 परीक्षा के नतीज़े (Class 10 Board Exam) आगामी 20 जुलाई तक जारी होने की उम्मीद है। एकडेमिक ईयर 2020-21 के दौरान स्कूल स्तर पर आयोजित टेस्ट, इंटरनल एक्जाम, अर्ध-वार्षिक या मध्यावधि परीक्षा, प्री-बोर्ड और पीरियोडिक टेस्टों में मिले अंकों के आधार पर छात्रों का परिणाम तय किया जायेगा। इन्हीं के आधारों पर कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट तैयार करने के प्रारूप काम चल रहा है।

गौरतलब है कि कक्षा 10 सीबीएसई की परीक्षा 4 मई से 7 जून के बीच होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए इसे रद्द कर दिया गया। बोर्ड के मूल्यांकन मानदंड (Evaluation Criteria) इस तरह तैयार किये गये है- प्रत्येक विषय के लिए 20 अंक इंटरनल एक्ज़ाम एसेसमेंट से, 10 अंक पीरियोडिक/यूनिट टेस्ट से, 30 अंक अर्ध-वार्षिक/मध्यावधि एक्ज़ाम से और 40 अंक प्री-बोर्ड परीक्षाओं से दिये जायेगें।

जो छात्र मिनिमम पासिंग मार्क्स हासिल करने में नाकाम रहेगें उन्हें रिजल्ट कैलकुलेशन (Result Calculation) करते समय ग्रेस मार्क्स भी दिये जायेगें। मार्क्स, रिजल्ट के टैबुलाइजेशन के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए छात्र – cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर विजिट कर सकते हैं। अगर बोर्ड द्वारा ग्रेस मार्क्स पॉलिसी लागू करने के बाद कोई भी छात्र योग्यता मानदंड को पूरा करने में सक्षम नहीं है तो उसे “एसेंशियल रिपीट” या “कम्पार्टमेंट” कैटीगिरी में रखा जायेगा।

जो छात्र सीबीएसई 10 वीं के परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, उनके लिए लिखित परीक्षा पंजीकरण होगा जिसकी प्रक्रिया नतीज़ों का होने के बाद शुरू की जायेगी। सीबीएसई संभवत: 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करेगा जब कोरोना के हालात सामान्य हो जायेगें।

सीबीएसई ने 14 अप्रैल को कक्षा 10 की परीक्षा रद्द कर दी थी और सीओवीआईडी ​​-19 के मामलों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए कक्षा 12 की परीक्षा भी स्थगित कर दी गयी थी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक में ये फैसला लिया गया। बोर्ड परीक्षा आमतौर पर फरवरी-मार्च में आयोजित की जाती है। हालांकि बोर्ड ने महामारी की स्थिति के कारण इस साल मई-जून में इन परीक्षाओं का संचालन करने का फैसला किया था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More