भारत की मेजबानी में होने वाली वर्चुअल SCO समिट में हिस्सा लेगें राष्ट्रपति शी जिनपिंग

न्यूज डेस्क (देवागंना प्रजापति): चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले हफ्ते भारत की मेजबानी में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के वर्चुअल शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, इसकी घोषणा बीते शुक्रवार (30 जून 2023) को की गयी। चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से इस मामले पर जारी बयान में कहा गया कि- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के न्यौते पर राष्ट्रपति शी 4 जुलाई को बीजिंग में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये एससीओ के प्रमुखों की परिषद की 23वीं बैठक में हिस्सा लेंगे और इस दौरान वो अहम मुद्दों पर अपना बयान भी जारी करेगें।

बता दे कि भारत की मेजबानी में होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन में शी की भागीदारी के बारे में ये पहला आधिकारिक ऐलान है। बाद में शी की भागीदारी पर मीडिया ब्रीफिंग में एक सवाल का जवाब देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग (Mao Ning) ने कहा कि- अहम बयान देने के अलावा चीनी राष्ट्रपति (Chinese President Xi Jinping) बैठक में हिस्सा लेने वाले नेताओं के साथ मिलकर संगठन के भविष्य के विकास के लिये रोडमैप तैयार करने की राह भी तैयार कर सकते हैं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग (Chunying) ने ऐलान किया कि, “भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के न्यौते पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बीजिंग (Beijing) में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization) के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 23वीं बैठक में हिस्सा लेंगे (एससीओ) और 4 जुलाई को अहम बयान भी जारी करेगें।”

एससीओ की ओर से जारी बयान के मुताबिक राष्ट्राध्यक्षों की वर्चुअल एससीओ परिषद 4 जुलाई को आयोजित होने वाली है, जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे। बयान में आगे कहा गया कि, “शिखर सम्मेलन का एजेंड़ा ‘Secure एससीओ की ओर’ है। Secure का संक्षिप्त नाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2018 एससीओ शिखर सम्मेलन में गढ़ा था और कहा था कि- “इसका मतलब है सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और व्यापार, कनेक्टिविटी, एकता, संप्रभुता, क्षेत्रीय सम्मान, अखंडता और पर्यावरण है। एससीओ की हमारी अध्यक्षता के दौरान इन मुद्दों पर रोशनी डाली गयी है।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More